स्वतंत्रता संघर्ष में आरएसएस के योगदान पर सवाल करने वालों के लिए इतिहास की कक्षा चलाएगा भाजयुमो |

स्वतंत्रता संघर्ष में आरएसएस के योगदान पर सवाल करने वालों के लिए इतिहास की कक्षा चलाएगा भाजयुमो

स्वतंत्रता संघर्ष में आरएसएस के योगदान पर सवाल करने वालों के लिए इतिहास की कक्षा चलाएगा भाजयुमो

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : August 13, 2022/8:03 pm IST

पुणे(महाराष्ट्र), 13 अगस्त (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की युवा शाखा के प्रमुख तेजस्वी सूर्या ने यहां शनिवार को कहा कि भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) स्वतंत्रता संघर्ष में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के योगदान पर सवाल खड़े करने वालों के लिए इतिहास की कक्षाएं आयोजित करेगा।

सूर्या आजादी का अमृत महोत्सव के तहत भाजयुमो की पुणे शहर इकाई द्वारा आयोजित कई कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए यहां आए थे।

उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक ही परिवार का भारत के स्वतंत्रता संघर्ष के इतिहास में गुणगान किया गया है जबकि बाल गंगाधर तिलक, वीर सावरकर, सरदार वल्लभभाई पटेल और अन्य की अनदेखी की गई।

सूर्या ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘जो लोग आरएसएस के योगदान पर सवाल खड़े कर रहे हैं, उनके लिए भारतीय जनता युवा मोर्चा इतिहास की विशेष कक्षाएं आयोजित करेगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पिछले 75 वर्षों में एक ऐसा इतिहास पढ़ाया गया जो सिर्फ एक परिवार की सराहना करता है। जबकि बाल गंगाधर तिलक, वीर सावरकर, बाबासाहेब आंबेडकर, सरदार पटेल जैसे स्वतंत्रता सेनानियों को जानबूझ कर नजरअंदाज कर दिया गया। उन्हें हमारे स्वतंत्रता संघर्ष को समग्र रूप से समझाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विशेष कक्षाएं आयोजित की जाएंगी।’’

सूर्या ने यह भी कहा कि अनुच्छेद 370 को निरस्त किये जाने के बाद राष्ट्रवाद की भावना में इजाफा हो रहा है।

भाषा सुभाष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)