जलवायु संकट, विज्ञान के राजनीतिकरण के बारे में है 'डोन्ट लुक अप': लियोनार्डो डिकैप्रियो |

जलवायु संकट, विज्ञान के राजनीतिकरण के बारे में है ‘डोन्ट लुक अप’: लियोनार्डो डिकैप्रियो

जलवायु संकट, विज्ञान के राजनीतिकरण के बारे में है 'डोन्ट लुक अप': लियोनार्डो डिकैप्रियो

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : December 6, 2021/6:38 pm IST

(इंट्रो में संशोधन के साथ)

मुंबई, छह दिसंबर (भाषा) हॉलीवुड अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो ने कहा है कि वह विज्ञान गल्प आधारित अपनी नयी कॉमेडी फिल्म ‘डोन्ट लुक अप’ से इस लिए जुड़े क्योंकि यह जलवायु संकट के महत्व पर केंद्रित है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा मुद्दा है जिसे वह लंबे समय से पर्दे पर उजागर करना चाहते थे।

‘द बिग शॉर्ट’ के निर्देशक एडम मैके द्वारा निर्देशित, फिल्म दो निम्न-स्तरीय खगोलविदों की कहानी बयां करती है, जो डिकैप्रियो और जेनिफर लॉरेंस द्वारा निभाई गई हैं। दोनों पात्र सभी को एक आने वाले धूमकेतु के बारे में चेतावनी देने का प्रयास करते हैं जो पृथ्वी को नष्ट कर देगा।

कई वर्षों से वैश्विक जलवायु परिवर्तन आंदोलन का एक सक्रिय हिस्सा रहे डिकैप्रियो, ने कहा कि मैके ने चतुराई से एक धूमकेतु की कहानी का इस्तेमाल किया है जो जलवायु संकट के बारे में बड़े तथ्य पर प्रकाश डालने के लिए पृथ्वी को मिटा देता है।

ऑस्कर पुरस्कार विजेता ने फिल्म पर वैश्विक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, “एडम ने यह फिल्म बनाई, जो जलवायु संकट के बारे में थी, लेकिन उन्होंने इसे एक धूमकेतु के बारे में बताकर तात्कालिकता की भावना पैदा की, जो आठ महीने के भीतर पृथ्वी से टकराएगा और विज्ञान का राजनीतिकरण कैसे हुआ, इसे लेकर भी वैकल्पिक तथ्य हैं।’’

यह पूछे जाने पर कि विज्ञान और इसको मानने वाले लोगों की सार्वजनिक धारणा में वह किस तरह के बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं, 47 वर्षीय अभिनेता ने कहा कि वह चाहते हैं कि जलवायु वैज्ञानिकों को गंभीरता से लिया जाए।

डिकैप्रियो ने कहा, “मैं एक ऐसे चरित्र को निभाने के लिए आभारी हूं जो पूरी तरह से उन सभी वैज्ञानिक समुदाय के लोगों पर आधारित है जिनसे मैं से मिला हूं, विशेष रूप से, जलवायु वैज्ञानिक, जो इस मुद्दे की तात्कालिकता को बताने की कोशिश कर रहे हैं। और ऐसा महसूस करते हैं कि उन्हें अख़बार के आखिरी पन्नों पर जगह दी जाती है… और भी बहुत सी चीज़ें हैं जिनमें हम घिर गए हैं।”

मैके और केविन मेसिक द्वारा निर्मित ‘डोन्ट लुक अप’ में हॉलीवुड अभिनेत्री केट ब्लैंचेट, टिमोथी चालमेट और पॉप स्टार एरियाना ग्रांडे भी शामिल हैं।

भाषा

नेहा मनीषा

मनीषा शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)