महाराष्ट्र में दही हांडी को मिला साहसिक खेल का दर्जा |

महाराष्ट्र में दही हांडी को मिला साहसिक खेल का दर्जा

महाराष्ट्र में दही हांडी को मिला साहसिक खेल का दर्जा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : August 18, 2022/8:55 pm IST

मुंबई, 18 अगस्त (भाषा) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बृहस्पतिवार को विधानसभा में घोषणा की कि उनकी सरकार ने लोकप्रिय उत्सव दही हांडी को साहसिक खेल का दर्जा देने का फैसला किया है।

इस उत्सव के दौरान दही से भरी मटकी हवा में लटक रही होती है और मानव पिरामिड बनाकर उसे तोड़ा जाता है। जन्माष्टमी के मौके पर इसका आयोजन किया जाता है।

इस आयोजन से एक दिन पहले मुख्यमंत्री ने कहा कि साहसिक खेल का दर्जा मिलने से दही हांडी में शामिल होने वाले युवक खेलकूद कोटे के तहत सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर पायेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रतिभागियों या उनके परिवारों को मानव पिरामिड बनाने के दौरान किसी खिलाड़ी के हताहत होने की स्थिति में मुआवजा दिया जाएगा।

निचले सदन में शिंदे ने कहा, ‘‘ महाराष्ट्र सरकार ने दही हांडी समारोह के तहत बनाये जाने वाले मानव पिरामिड को साहसिक खेल की पहचान देने का फैसला किया है।’’

उन्होंने कहा कि यदि मानव पिरामिड बनाने के दौरान किसी प्रतिभागी की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 10 लाख रूपये की अनुग्रह राशि मिलेगी। उन्होंने कहा कि किसी खिलाड़ी के गंभीर रूप से घायल हो जाने पर सात लाख रूपये तथा मामूली रूप से घायल होने पर पांच लाख रूपये दिये जाएंगे।

भाषा राजकुमार नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers