मुद्रा योजना में 20 लाख करोड़ के ऋण वितरित किए गए, महाराष्ट्र प्रमुख लाभार्थियों में से एक : मोदी |

मुद्रा योजना में 20 लाख करोड़ के ऋण वितरित किए गए, महाराष्ट्र प्रमुख लाभार्थियों में से एक : मोदी

मुद्रा योजना में 20 लाख करोड़ के ऋण वितरित किए गए, महाराष्ट्र प्रमुख लाभार्थियों में से एक : मोदी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : November 3, 2022/5:12 pm IST

मुंबई, तीन नवंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि युवाओं को स्वरोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिए केंद्र की मुद्रा योजना के तहत अब तक 20 लाख करोड़ रुपये के ऋण वितरित किए गए हैं। इसके साथ ही, उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र इस योजना के प्रमुख लाभार्थियों में से एक है।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा 75,000 लोगों को रोजगार देने के लक्ष्य के तहत नियुक्ति पत्र वितरित करने के लिए यहां एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान प्रसारित एक वीडियो संदेश में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ‘स्टार्ट-अप’ और सूक्ष्म उद्योगों को भी मदद मुहैया करा रही है।

मोदी सरकार ने अप्रैल, 2015 को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) की शुरुआत की थी जिसका मकसद गैर-कॉर्पोरेट व गैर-कृषि लघु व सूक्ष्म उद्यमों को 10 लाख रुपये तक की ऋण सुविधा प्रदान करना था।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संदेश में कहा, ‘‘भारत को विकसित देश बनाने में युवाओं की अहम भूमिका है। केंद्र ने 10 लाख रोजगार मुहैया कराने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया है और इसी तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार ने 75,000 लोगों को रोजगार देने की योजना शुरू की है। यह गर्व की बात है कि अधिकतम भर्तियां गृह एवं ग्रामीण विकास विभागों में की जाएंगी।’’

मोदी ने कहा कि उनकी सरकार सूक्ष्म उद्योग क्षेत्र को मजबूत बनाने के लिए प्रयासरत है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को प्रोत्साहित किया जा रहा है और पिछले आठ साल में, एसएचजी में काम करने वाली आठ करोड़ महिलाओं को 5.5 लाख करोड़ रुपये तक की धनराशि मुहैया कराई गई है।

मोदी ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों ने विनिर्माण और रोजगार के अवसर पैदा किए हैं। उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचा के लिए निवेश किया जा रहा है जिससे रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 75,000 करोड़ रुपये की रेल परियोजनाएं और 50,000 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाएं प्रगति पर हैं, जिनसे रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं।

भाषा अविनाश मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers