लोकसभा चुनाव: महाराष्ट्र में पहले चरण की पांच सीट के लिए 97 उम्मीदवार मैदान में |

लोकसभा चुनाव: महाराष्ट्र में पहले चरण की पांच सीट के लिए 97 उम्मीदवार मैदान में

लोकसभा चुनाव: महाराष्ट्र में पहले चरण की पांच सीट के लिए 97 उम्मीदवार मैदान में

:   Modified Date:  March 30, 2024 / 09:50 PM IST, Published Date : March 30, 2024/9:50 pm IST

मुंबई, 30 मार्च (भाषा) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में महाराष्ट्र की पांच सीट पर होने वाले चुनाव के लिए नाम वापसी की अंतिम तिथि शनिवार को समाप्त हो गई और अब 97 उम्मीदवार मैदान बचे हैं, जिनके राजनीतिक भविष्य का फैसला 19 अप्रैल को होगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस चोकलिंगम ने शनिवार को इसकी जानकारी दी।

शनिवार को नामांकन वापस लेने के अंतिम दिन 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान से बाहर हो गए। केवल नागपुर और चंद्रपुर में, क्रमशः सभी 26 और 15 उम्मीदवारों के नामांकन जांच के बाद वैध पाए गए।

पहले चरण में जिन अन्य तीन सीटों पर मतदान होगा उनमें रामटेक (अनुसूचित जाति), भंडारा-गोंदिया और गढ़चिरौली-चिमूर (अनुसूचित जनजाति) शामिल है । पहले चरण की सभी पांच सीटें राज्य के विदर्भ क्षेत्र में हैं।

रामटेक (एससी) में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के बीच होगा जबकि शेष चार सीट पर सबसे पुरानी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच मुख्य मुकाबला है ।

पहले चरण में जिन उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला होना है उनमें केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी, सुधीर मुनंगटीवार, सुनील मेढे (सभी भाजपा) और प्रशांत पडोले, के नामदेव, विकास ठाकरे (सभी कांग्रेस) एवं अन्य शामिल है ।

पहले चरण के चुनाव में बसपा ने भी प्रमुखता से अपने उम्मीदवार उतारे हैं ।

चोकलिंगम ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘इन पांच निर्वाचन क्षेत्रों में 95,54,667 मतदाता हैं, जिनमें 48,28,142 पुरुष, 47,26,178 महिलाएं और 347 ट्रांसजेंडर शामिल हैं। इसके लिये कुल 10,652 मतदान केंद्र स्थापित किये गये हैं।’’

चोकलिंगम ने कहा कि एक मार्च से राज्य में कुल मिलाकर 342.29 करोड़ रुपये मूल्य की नकदी, शराब, ड्रग्स और मुफ्त चीजें जब्त की हैं, जबकि बिना लाइसेंस के 557 हथियार जब्त किए गए और आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से 27,685 लोगों के खिलाफ अपराध प्रक्रिया संहिता के तहत निवारक कार्रवाई की गई।

भाषा रंजन रंजन माधव धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers