जालना-नांदेड एक्सप्रेसवे के सर्वेक्षण को महाराष्ट्र सरकार की मंजूरी, समृद्धि राजमार्ग से जुड़ेगी

जालना-नांदेड एक्सप्रेसवे के सर्वेक्षण को महाराष्ट्र सरकार की मंजूरी, समृद्धि राजमार्ग से जुड़ेगी

Edited By: , September 7, 2021 / 08:31 PM IST

औरंगाबाद, सात सितंबर (भाषा) महाराष्ट्र के लोकनिर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के मंत्री अशोक चव्हाण ने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार ने मराठवाड़ा क्षेत्र में जालना और नांदेड़ शहरों के बीच एक एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए सर्वेक्षण की मंजूरी दे दी है, जो निर्माणाधीन मुंबई-नागपुर ‘समृद्धि’ राजमार्ग से जुड़ेगा।

चव्हाण ने ट्वीट किया कि सरकार ने प्रस्तावित एक्सप्रेसवे परियोजना के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने को भी अपनी मंजूरी दे दी है।

छह सितंबर को पारित एक सरकारी प्रस्ताव (जीआर) में कहा गया है कि गोदावरी नदी के तट पर स्थित नांदेड़, सिखों के लिए धार्मिक महत्व रखता है और समुदाय के लिए दक्षिण काशी की तरह है। औरंगाबाद के बाद नांदेड़ मराठवाड़ा का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण शहर है क्योंकि यह तेलंगाना और कर्नाटक के नजदीकी राज्यों से जुड़ता है और बड़ी संख्या में वाहन वहां से गुजरते हैं।

जीआर ने कहा कि सरकार ने जालना और नांदेड़ शहरों के बीच प्रस्तावित सड़क की लंबाई के लिए ड्रोन सर्वेक्षण करने की मंजूरी दी है। चव्हाण ने जीआर की प्रति भी ट्वीट की।

इसमें कहा गया है कि प्रस्तावित परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए एक एजेंसी नियुक्त की जाएगी। महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) को इस परियोजना के कार्यान्वयन प्राधिकरण के रूप में नियुक्त किया गया है।

प्रस्तावित सड़क निर्माणाधीन समृद्धि एक्सप्रेसवे से जुड़ेगी।

भाषा अमित पवनेश

पवनेश