महाराष्ट्र : जेल में बंद अरुण गवली की स्नातक की पढ़ाई जारी

महाराष्ट्र : जेल में बंद अरुण गवली की स्नातक की पढ़ाई जारी

Edited By: , September 7, 2021 / 02:23 PM IST

नागपुर, सात सितंबर (भाषा) हत्या के एक मामले में नागपुर केंद्रीय कारागार में उम्रकैद की सजा काट रहे गैंगस्टर से नेता बने अरुण गवली महाराष्ट्र के एक मुक्त विश्वविद्यालय से कला विषय में डिग्री पाठ्यक्रम की पढ़ाई कर रहे हैं। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

जेल अधीक्षक अनूप कुमरे ने बताया कि गवली ने नासिक स्थित यशवंतराव चव्हाण महाराष्ट्र मुक्त विश्वविद्यालय (वाईसीएमओयू) से 2019 में कला स्नातक (बीए) पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण कराया था। बीए पाठ्यक्रम में गवली पहले और दूसरे साल में एक-एक विषय में अनुत्तीर्ण हो गये थे।

अधिकारी ने बताया कि वह एटीकेटी प्रावधान के तहत पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में प्रवेश करने में कामयाब रहे। एटीकेटी शिक्षा प्रणाली में ऐसी प्रक्रिया है जो पूर्वस्नातक और स्नातक पाठ्यक्रमों के छात्रों को कुछ विषयों में अनुत्तीर्ण होने पर अगली कक्षा में अध्ययन करने की अनुमति देती है।

कुमरे ने बताया कि कैदियों को वाईसीएमओयू और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) से विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण करने की अनुमति दी गई थी। गवली शिवसेना पार्षद कमलाकर जमसांडेकर की हत्या के मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे हैं और 2008 से सलाखों के पीछे हैं।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि गवली सहित नागपुर केंद्रीय कारागार में कुल 229 सजायाफ्ता कैदी बीए से लेकर मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) तक के विभिन्न पाठ्यक्रम की पढ़ाई कर रहे हैं।

भाषा सुरभि शाहिद

शाहिद