महाराष्ट्र: ‘परीक्षा पे चर्चा’ में शामिल होने को स्कूल पहुंचे शिंदे |

महाराष्ट्र: ‘परीक्षा पे चर्चा’ में शामिल होने को स्कूल पहुंचे शिंदे

महाराष्ट्र: ‘परीक्षा पे चर्चा’ में शामिल होने को स्कूल पहुंचे शिंदे

:   Modified Date:  January 27, 2023 / 10:20 PM IST, Published Date : January 27, 2023/10:20 pm IST

मुंबई, 27 जनवरी (भाषा) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम में डिजिटल तरीके से शामिल होने के लिए ठाणे के उस निकाय स्कूल पहुंचे जहां उन्होंने किसी समय पढ़ाई की थी।

शिंदे ने उम्मीद जतायी कि छात्र तनाव मुक्त हैं और कहा कि उन्हें खेल और अन्य पाठ्येतर गतिविधियों में भाग लेना चाहिए।

शिंदे ने कहा कि परीक्षा पर चर्चा के छठे संस्करण के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के सुझाव, तनाव और परीक्षा से संबंधित मुद्दों पर छात्रों के साथ उनकी वार्षिक बातचीत से छात्रों को निश्चित रूप से मदद मिलेगी।

शिंदे ने ठाणे नगर निगम स्कूल नं. 23, किसान नगर में पढ़ाई की। उन्होंने कहा, ‘‘परीक्षाओं के दौरान छात्रों और अभिभावकों को तनाव नहीं लेना चाहिए।’’

उन्होंने अपने स्कूल की स्मृतियों को याद किया और कहा कि मौजूदा स्कूल तब एक चॉल से संचालित होता था, हालांकि अब यह अब एक इमारत में है। शिंदे ने कहा कि तब छात्र स्कूल की खुद सफाई करते थे।

मुख्यमंत्री ने स्कूल में पीने के पानी की सुविधा का जायजा लिया और इसकी कंप्यूटर प्रयोगशाला और कक्षाओं का भी दौरा किया।

उन्होंने संबंधित कार्यक्रम में घोषणा की कि प्रधानमंत्री द्वारा ‘एग्जाम वॉरियर्स’ पुस्तक राज्य में ठाणे नगर निगम स्कूल और जिला परिषद स्कूलों में मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के अनुसार, ‘परीक्षा पे चर्चा’ में भाग लेने के लिए इस वर्ष रिकॉर्ड 38 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया जो पिछले साल की तुलना में कम से कम 15 लाख अधिक हैं।

भाषा अमित माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)