मोबाइल वन ऐप लाइव हुआ, 12 घंटे में 27 हजार से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हुए

मोबाइल वन ऐप लाइव हुआ, 12 घंटे में 27 हजार से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हुए

मोबाइल वन ऐप लाइव हुआ, 12 घंटे में 27 हजार से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हुए
Modified Date: October 10, 2025 / 12:47 am IST
Published Date: October 10, 2025 12:47 am IST

मुंबई, नौ अक्टूबर (भाषा) शहर में विभिन्न सार्वजनिक परिवहन टिकटों के लिए सामान्य मोबाइल एप्लीकेशन ‘मुंबई वन’ पर बृहस्पतिवार सुबह परिचालन शुरू होने के 12 घंटे से भी कम समय में 27,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं ने पंजीकरण कराया।

यह मोबाइल ऐप यात्रियों को शहर और आसपास के क्षेत्रों में मेट्रो, मोनोरेल, बसों और स्थानीय ट्रेन में एकल क्यूआर-आधारित डिजिटल टिकट बुक करने में सक्षम बनाता है, जिसकी शुरुआत बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की थी।

एमएमआरडीए महानगर आयुक्त संजय मुखर्जी ने बताया कि कॉमन मोबिलिटी मोबाइल एप्लिकेशन के 30,000 से ज्यादा डाउनलोड हुए, जबकि शाम 4.30 बजे तक 27,000 से ज्यादा उपयोगकर्ताओं ने पंजीकरण कराया था।

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उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा मुंबई वन मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च करने से पहले मेट्रो, उपनगरीय ट्रेनों, मोनोरेल और बसों जैसे विभिन्न परिवहन साधनों के लिए कोई एकीकृत एकल एप्लिकेशन उपलब्ध नहीं था। उन्होंने कहा कि मुंबई वन मोबाइल एप्लिकेशन उपलब्ध कराने में एमएमआरडीए की भूमिका एक एग्रीगेटर की है।

मुखर्जी ने कहा, ‘यह एप्लिकेशन तकनीकी रूप से सक्षम है और शहर में नई मेट्रो या फेरी सेवाओं के जुड़ने के साथ ही यह हमेशा ‘कार्य प्रगति पर’ ऐप बना रहेगा। हम ओला और उबर जैसी ऐप आधारित टैक्सी एग्रीगेटर्स को मोबाइल वन में जोड़ने के लिए उनसे पहले ही बातचीत कर रहे हैं।’

उन्होंने कहा कि मोबाइल वन ऐप का संचालन मुंबई मेट्रो ऑपरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एमएमएमओसीएल) के अधीन होगा और यात्रियों की शिकायतों के समाधान के लिए वडाला में एक समर्पित नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा।

एमएमआरडीए ने दावा किया कि मुंबई वन उपयोगकर्ताओं पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगाएगा और सभी आकस्मिक लागतें प्राधिकरण द्वारा वहन की जाएंगी। यह कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस लेनदेन को भी सपोर्ट करता है।

यह ऐप एक मल्टीमॉडल यात्रा प्लानर भी प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं को सबसे तेज और सबसे किफ़ायती रूट खोजने में मदद करता है, साथ ही रूट उपलब्धता और सेवा सलाह की रीयल-टाइम जानकारी भी देता है।

प्राधिकरण ने दावा किया कि यह प्रणाली प्रतिदिन 50 लाख तक लेनदेन संभाल सकती है, तथा उम्मीद है कि एक वर्ष के भीतर इसका उपयोगकर्ता आधार 10 लाख से बढ़कर 50 लाख हो जाएगा।

भाषा तान्या नेत्रपाल

नेत्रपाल


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