मुंबई: एक वर्षीय बच्ची को तस्करों के चंगुल से छुड़ाया गया, दो महिलाएं गिरफ्तार |

मुंबई: एक वर्षीय बच्ची को तस्करों के चंगुल से छुड़ाया गया, दो महिलाएं गिरफ्तार

मुंबई: एक वर्षीय बच्ची को तस्करों के चंगुल से छुड़ाया गया, दो महिलाएं गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : November 3, 2022/8:46 pm IST

मुंबई, तीन नवंबर (भाषा) पुलिस ने शहर के सांताक्रूज इलाके में फुटपाथ से चार दिन पहले अपहृत एक वर्षीय बच्ची को तस्करों से चंगुल से बचा लिया है और इस मामले में दो महिलाओं को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

महिलाएं तेलंगाना में बच्ची को कथित रूप से बेचने की कोशिश कर रही थी। उन्होंने बताया कि बच्ची को दक्षिण महाराष्ट्र के सोलापुर रेलवे स्टेशन पर से बुधवार को मुक्त कराया गया।

पुलिस के मुताबिक, बच्ची की मां फुटपाथ पर सोने से पहले उसे खुद से बांध कर सोती थी, लेकिन आरोपी ने बंधन खोला और बच्ची को अपने साथ ले गए।

मुंबई पुलिस आयुक्त विवेक फणसाल्कर ने बताया कि ‘‘बच्ची का एसएनडीटी कॉलेज के नजदीक जुहू तारा रोड के फुटपाथ से 30 अक्टूबर की रात उस समय अपहरण किया गया जब वह 21 वर्षीय अपनी मां के साथ सो रही थी।’’

उन्होंने बताया कि बाद में मां को बच्ची के लापता होने का अहसास हुआ और उसने अन्य लोगों के साथ मिलकर उसकी तलाश शुरू की।

शीर्ष पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘महिला बाद में स्थानीय पुलिस थाने गई और बच्ची के अपहरण की शिकायत दर्ज कराई।’’

उन्होंने बताया कि सांताक्रूज पुलिस थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा-363 के तहत अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू की गई।

फणसाल्कर ने बताया कि अपराध शाखा की यूनिट-9 ने भी समानांतर जांच शुरू की और बच्ची की तलाश के लिए दो टीमें बनाई गईं।

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘शहर में फुटपाथ से बच्चों के लापता होने की घटनाओं के मद्देनजर शिकायकर्ता महिला बच्ची को रस्सी से बांध कर सोती थी , लेकिन आरोपी महिला रस्सी खोलकर बच्ची को लेकर फरार हो गई।’’

उन्होंने बताया कि पुलिस ने इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरों की तस्वीर को खंगाला और बच्ची को उठा रही संदिग्ध महिला की तस्वीर इलाके में लगाई। उन्होंने बताया कि कुछ मुखबिरों ने महिला की पहचान की और पुलिस को उसकी जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि सूचना मिली कि महिला अपहृत बच्ची को लेकर तेलंगाना जा चुकी है जिसके बाद प्रौद्योगिकी मदद से उनके मोबाइल फोन पर नजर रखी गई और जानकारी मिली कि वह सोलापुर लौट रही है।

उन्होंने बताया कि इसके बाद दो टीमों को रवाना किया गया और रेलवे सुरक्षाबल की मदद मांगी गई।

अधिकारी ने बताया ‘‘बुधवार को जब दोनों महिलाएं सोलापुर स्टेशन पर आईं तब आरपीएफ टीम और मुंबई अपराध शाखा की टीम ने दोनों को बच्ची के साथ पकड़ लिया। पूछताछ में पता चला कि वे तेलंगाना बच्ची को बेचने गई थीं लेकिन सौदा रद्द होने की वजह से वापस लौट आईं।’’

भाषा धीरज मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers