वेदांत-फॉक्सकॉन परियोजना को लेकर एमवीए नेताओं को माफी मांगनी चाहिए : भाजपा |

वेदांत-फॉक्सकॉन परियोजना को लेकर एमवीए नेताओं को माफी मांगनी चाहिए : भाजपा

वेदांत-फॉक्सकॉन परियोजना को लेकर एमवीए नेताओं को माफी मांगनी चाहिए : भाजपा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : September 26, 2022/6:04 pm IST

नागपुर, 26 सितंबर (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले ने सोमवार को कहा कि शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे तथा महा विकास आघाडी (एमवीए) के अन्य नेताओं को वेदांत-फॉक्सकॉन परियोजना को लेकर राज्य के लोगों से माफी मांगनी चाहिए।

बावनकुले ने नागपुर मंडल आयुक्तालय के बाहर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए दावा किया कि पिछली सरकार के दौरान सेमीकंडक्टर परियोजना को लेकर किसी समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर नहीं किए गए थे और न ही भूमि का अधिग्रहण किया गया था।

इससे पहले शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने वेदांत-फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर परियोजना पड़ोसी गुजरात में स्थानांतरित किए जाने के खिलाफ 24 सितंबर को पुणे के तालेगांव में जन आक्रोश आंदोलन किया। शिवसेना का दावा है कि 1.54 लाख करोड़ रुपये के निवेश वाली इस परियोजना के लिए तत्कालीन गठबंधन सरकार ने तैयारी की थी।

भाजपा नेता ने कहा, ‘‘मेरे पास एक पत्र है जिसमें कहा गया है कि महाराष्ट्र सरकार ने वेदांत-फॉक्सकॉन के साथ अब तक किसी भी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं। इसी तरह, महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) की कोई भूमि वेदांत-फॉक्सकॉन को आवंटित नहीं की गई है। इसलिए सर्वेक्षण संख्या या समझौते के बारे में कोई जानकारी नहीं है।’

उन्होंने एमवीए नेताओं पर गलतबयानी करने और इस मुद्दे पर झूठे आंदोलन करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ‘एमवीए नेताओं को प्रदेश के लोगों से माफी मांगनी चाहिए क्योंकि उनकी वजह से वेदांत-फॉक्सकॉन परियोजना बाहर चली गई।’’ उन्होंने कहा कि अगर इस मुद्दे पर विपक्ष का आंदोलन जारी रहता है, तो भाजपा उन्हें करारा जवाब देगी।

राज्य में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के खिलाफ कार्रवाई के बारे में पूछे जाने पर भाजपा नेता ने कहा कि महाराष्ट्र में पीएफआई की सभी शाखाओं को बंद कर दिया जाना चाहिए और उन्हें राज्य में खुद को पुन: स्थापित करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

भाजपा नेता ने कहा कि पूर्वी विदर्भ में लगातार बारिश के कारण फसलों को हुए नुकसान को लेकर किसानों को मुआवजे के लिए राज्य सरकार की ओर से 1,191 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है।

भाषा अविनाश मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers