राकांपा उप्र चुनावों के लिए सपा से सीटों के बटवारे पर कर रही है बातचीत, एक सीट पर बनी सहमति : मलिक

राकांपा उप्र चुनावों के लिए सपा से सीटों के बटवारे पर कर रही है बातचीत, एक सीट पर बनी सहमति : मलिक

Edited By: , January 15, 2022 / 02:20 PM IST

मुंबई, 15 जनवरी (भाषा) राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता नवाब मलिक ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए सीट बटवारे के फार्मूले पर समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ बातचीत कर रही है और अब तक राकांपा के लिए एक सीट तय की गई है।

उन्होंने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश की वर्तमान स्थिति 1993 की तरह ही है जब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को उस वहां सत्ता पर काबिज होने से रोक दिया गया था।

राकांपा के मुख्य प्रवक्ता और महाराष्ट्र के मंत्री मलिक ने यहां पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “राकांपा और समाजवादी पार्टी ने एक सीट तय की है, जिस पर हम (राकांपा) चुनाव लड़ेंगे। अन्य सीटों के बारे में बात चल रही है। मौजूदा स्थिति उत्तर प्रदेश में 1993 जैसा ही है, जब भाजपा सत्ता से बेदखल हुई थी।”

उत्तर प्रदेश में 1993 के चुनावों में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने भाजपा को झटका देने के लिए तत्कालीन बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख कांशीराम से हाथ मिलाया था। सपा-बसपा गठबंधन ने अन्य दलों के समर्थन से सरकार बनाई, जबकि उस समय भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी।

मलिक ने कहा, “उत्तर प्रदेश के लोग भाजपा की पहचान की राजनीति को खारिज कर रहे हैं, जो एक समुदाय का दूसरे पर प्रभुत्व पैदा कर रहा है। इसलिए, दलित, ओबीसी, मजदूर और किसान जैसे समूह भले के लिए भाजपा से दूर जा रहे हैं।”

भाषा

प्रशांत शाहिद

शाहिद