केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए एनआईए टीम पहुंची अमरावती |

केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए एनआईए टीम पहुंची अमरावती

केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए एनआईए टीम पहुंची अमरावती

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : July 2, 2022/7:57 pm IST

नागपुर, दो जुलाई (भाषा) राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) की एक टीम केमिस्ट की हत्या मामले की जांच के सिलसिले में शनिवार को महाराष्ट्र के अमरावती शहर पहुंची।

इस मामले की एनआईए जांच का केंद्र का यह फैसला इस आशंका के मद्देनजर लिया गया है कि केमिस्ट की हत्या भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से निलंबित नुपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पोस्ट का परिणाम हो सकती है।

केमिस्ट उमेश प्रह्लादराव कोल्हे (54) की हत्या 21 जून को कर दी गयी थी और महाराष्ट्र पुलिस ने इस हत्या के सिलसिले में पांच व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है।

इससे पहले दिन में केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट करके जानकारी दी कि मामले की जांच एनआईए को सौंप दी गयी है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि एनआईए की एक टीम अमरावती पहुंच चुकी है। उन्होंने बताया कि राज्य पुलिस के आतंकवाद-निरोधक दस्ते (एटीएस) की एक टीम भी अमरावती शहर पहुंच रही है।

कोल्हे की हत्या राजस्थान के उदयपुर में एक दर्जी की गला रेतकर हत्या किये जाने और इसकी ऑनलाइन वीडियो पोस्ट करने से एक सप्ताह पहले की गयी थी। एनआईए उदयपुर के दर्जी कन्हैयालाल की हत्या की भी जांच कर रही है।

राज्य पुलिस के अनुसार, कोल्हे की हत्या 21 जून की रात 10 बजे से 10.30 बजे के बीच उस दौरान की गई थी, जब वह अपनी दुकान बंद कर दोपहिया वाहन से घर लौट रहे थे।

अमरावती की पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने पहले कहा था, ‘‘केमिस्ट की हत्या के सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है और मुख्य आरोपी इरफान खान (32) की तलाश जारी है, जो एक गैर-सरकारी संगठन चलाता है।’’

सिटी कोतवाली पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘उमेश की अमरावती शहर में एक दवा की दुकान थी। उसने नुपुर शर्मा के समर्थन में कुछ व्हाट्सएप समूह में एक पोस्ट कथित तौर पर साझा किया था। उमेश ने गलती से यह पोस्ट एक ऐसे व्हाट्सएप समूह में भेज दिया था, जिसमें दूसरे समुदाय के सदस्य भी थे।’’

अधिकारी के मुताबिक, इरफान खान नामक एक व्यक्ति ने उमेश की हत्या की कथित तौर पर साजिश रची और इसके लिए पांच लोगों की मदद ली।

उन्होंने बताया कि इरफान ने उन पांच लोगों को 10-10 हजार रुपये देने और एक कार में सुरक्षित रूप से फरार होने में मदद करने का वादा किया था।

पुलिस ने मुदसिर अहमद (22), शाहरुख पठान (25), अब्दुल तौफीक (24) शोएब खान (22) और अतीब राशिद (22) को गिरफ्तार किया है। सभी अमरावती के निवासी और दिहाड़ी मजदूर हैं। उन्होंने अपराध में प्रयुक्त चाकू को भी जब्त कर लिया और सीसीटीवी फुटेज हासिल कर ली।

भाजपा ने पांच जून को अपनी राष्ट्रीय प्रवक्ता नुपुर शर्मा को निलंबित कर दिया था और भाजपा की दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन जिंदल को निष्कासित कर दिया था।

भाषा सुरेश

देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)