कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख पटोले ने पीएफआई पर प्रतिबंध लगाने की मांग की |

कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख पटोले ने पीएफआई पर प्रतिबंध लगाने की मांग की

कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख पटोले ने पीएफआई पर प्रतिबंध लगाने की मांग की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : September 24, 2022/9:07 pm IST

मुंबई, 24 सितंबर (भाषा) कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने पुणे में कथित तौर पर पाकिस्तान समर्थक नारे लगाये जाने की शनिवार को निंदा की और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) पर प्रतिबंध लगाने की मांग की।

आतंकी गतिविधियों का कथित तौर पर समर्थन करने के लिए इस समय पीएफआई जांच के दायरे में है।

पटोले ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने पहले भी पीएफआई जैसे संगठनों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी और भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार किसी राजनीतिक मकसद से इस मांग को स्वीकार नहीं कर रही है।

उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘‘मैं पुणे में पाकिस्तान समर्थक नारे लगाने की निंदा करता हूं। विभाजनकारी और सांप्रदायिक संगठनों पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। कांग्रेस शांति चाहती है और इस तरह की फूट डालने की प्रवृत्ति को रोका जाना चाहिए।’’

पटोले ने इस बात का पता लगाने के लिए जांच की मांग की कि क्या पीएफआई जैसे संगठनों को हिंदू-मुस्लिम विभाजन पैदा करने के लिए राजनीतिक समर्थन मिलता है।

पीएफआई द्वारा पुणे में आयोजित विरोध प्रदर्शन के दौरान कथित तौर पर “पाकिस्तान जिंदाबाद” के नारे लगाने वाले प्रदर्शनकारियों का एक वीडियो सामने आया है।

पटोले ने पूछा, ‘‘केंद्र सरकार के पास गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत पीएफआई जैसे संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार है। कांग्रेस ने पहले भी ऐसी मांग की थी। क्या भाजपा अपने राजनीतिक मकसद के लिए मांग को स्वीकार नहीं कर रही है?’’

पटोले ने कटाक्ष करते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत हाल में दिल्ली में एक मस्जिद में गये थे क्योंकि कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ लोगों को करीब ला रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम आरएसएस के इस रुख का स्वागत करते हैं। यात्रा (पैदल मार्च) लोगों को एकजुट करने के लिए है।’’

उन्होंने कहा कि यात्रा सात नवम्बर को महाराष्ट्र में प्रवेश करेगी।

गौरतलब है कि भागवत बृहस्पतिवार को दिल्ली में एक मस्जिद और एक मदरसे में गये थे और अखिल भारतीय इमाम संगठन के प्रमुख के साथ चर्चा की थी।

भाषा

देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers