वायरस, बैक्टीरिया और रोगाणुओं से बचाने के लिए वायु शोधन प्रणाली स्थापित करेगा पीवीआर

वायरस, बैक्टीरिया और रोगाणुओं से बचाने के लिए वायु शोधन प्रणाली स्थापित करेगा पीवीआर

Edited By: , November 24, 2021 / 07:56 PM IST

मुंबई, 24 नवंबर (भाषा) पीवीआर के सभी ऑडिटोरियम में अत्याधुनिक वायु शोधन प्रणाली स्थापित की जाएगी, जो बंद स्थानों में हवा में फैलने वाले वायरस को खत्म करेगी, ताकि दर्शक फिल्म देखते समय पूरी तरह सहज महसूस करें। पीवीआर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) गौतम दत्ता ने बुधवार को यह जानकारी दी।

पीवीआर ने अपने बयान में कहा कि मल्टीप्लेक्स श्रृंखला ने यूएफओ मूवीज के साथ साझेदारी में सिनेमा की दृष्टि से महत्वपूर्ण ‘यूएफओ वोल्फ एयर मास्क’ नामक एयर-स्टरलाइजेशन यंत्र स्थापित करने की घोषणा की है।

पीवीआर ने एक बयान में कहा कि यह उपकरण रियल-टाइम एयर स्टरलाइजेशन प्रदान करता है, जो हवा और सतहों पर मौजूद सभी प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस और रोगाणुओं से सुरक्षा प्रदान करता है।

अब तक, लगभग 420 पीवीआर स्क्रीन ने यह तकनीक लगा कर ली है और पीवीआर शृंखला 15 दिसंबर तक अपने सभी 855 ऑडिटोरियम में इसे स्थापित करने की उम्मीद कर रही है। इस उपकरण को पीवीआर के ऑडिटोरियम, लॉबी और वाशरूम में स्थापित किया जाएगा और इंजीनियरों द्वारा लगातार निगरानी रखी जाएगी।

दत्ता ने एक कार्यक्रम से इतर ‘पीटीआई-भाषा’ को दिये साक्षात्कार में कहा, ‘‘दर्शकों की संख्या प्रभावित नहीं हुई थी, लेकिन कुछ हिचक जरूर थी। हमारे अपने ही इर्द-गिर्द के दोस्त पूछते थे, ‘क्या सिनेमा हॉल में आना सुरक्षित है?’ एक झिझक थी, जिसे हमें खत्म करने की जरूरत थी। आप यहां जिस हवा में सांस लेते हैं, वह दूसरी जगहों की हवा से बेहतर है।’’

इस कार्यक्रम में बॉलीवुड अभिनेता जॉन अब्राहम भी मौजूद थे।

दत्ता ने कहा, ‘‘जब यूएफओ टीम समाधान के साथ आई है, तो हमने सोचा कि हम इसे हमेशा के लिए समाप्त कर सकते हैं। यह समाधान सभी वायरस और बैक्टीरिया पर हमला करता है, जो बहुत मायने रखता है।’’

दत्ता ने कहा, ‘‘हम उन्हें किसी शो से 15 मिनट पहले चालू कर देंगे और आखिरी शो समाप्त होने के 15 मिनट बाद बंद कर देंगे। हमारे पास आयन मीटर, उपकरणों की निगरानी के लिए महंगे गैजेट हैं, जिसके तहत ज़ोन के अनुसार ऑडिट किए जाएंगे। इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख जांच करेंगे कि कहीं कोई उतार-चढ़ाव तो नहीं है।‘‘

हालांकि उन्होंने कहा कि हाल के निवेश से टिकट की कीमत प्रभावित नहीं होगी।

यूएफओ मूवीज के संयुक्त प्रबंध निदेशक कपिल अग्रवाल के अनुसार, टीम दर्शकों को पीवीआर की संपत्तियों में स्थापित वायुशोधन प्रणाली के बारे में जागरूक करने के लिए एक व्यापक अभियान शुरू करेगी ताकि उन्हें पीवीआर आने के लिए अधिक से अधिक प्रोत्साहित किया जा सके।

भाषा

सुरेश वैभव

वैभव