राज्यसभा चुनाव: अगर नेतृत्व कहेगा तो भाजपा महाराष्ट्र में तीसरे प्रत्याशी को उतार सकती है: पाटिल |

राज्यसभा चुनाव: अगर नेतृत्व कहेगा तो भाजपा महाराष्ट्र में तीसरे प्रत्याशी को उतार सकती है: पाटिल

राज्यसभा चुनाव: अगर नेतृत्व कहेगा तो भाजपा महाराष्ट्र में तीसरे प्रत्याशी को उतार सकती है: पाटिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : May 26, 2022/7:29 pm IST

मुंबई, 26 मई (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने बृहस्पतिवार को कहा कि अगर पार्टी नेतृत्व निर्देश दे, तो पार्टी 10 जून को राज्य से राज्यसभा की छह सीटों के लिए होने वाले चुनाव में तीसरे प्रत्याशी को उतार सकती है।

इससे पहले दिन में शिवसेना के संजय राउत और संजय पवार ने महाराष्ट्र से राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया।

पाटिल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘अगर केंद्रीय नेतृत्व हमें निर्देश दे, तो हम तीसरे उम्मीदवार को उतारने के साथ उस सीट को जीतेंगे भी। विधानसभा में सदस्यों की संख्या के हिसाब से भाजपा दो सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है।’’

उल्लेखनीय है कि राज्य से राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने के लिए एक प्रत्याशी को 42 विधायकों के समर्थन की जरूरत है। भाजपा के पास दो सीटों पर जीत के लिए पर्याप्त संख्या बल है। सत्तारूढ़ शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस अगल-अलग अपने एक-एक प्रत्याशी को जीता सकते हैं लेकिन उनके एक साथ आने पर वे एक और प्रत्याशी को राज्यसभा भेज सकते हैं।

इस संख्या बल के मद्देनजर शिवसेना ने दो सीटों के लिए अपने प्रत्याशी उतारने का फैसला किया है।

महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 106 विधायक हैं। वहीं शिवसेना के 55, राकांपा के 53, कांग्रेस के 44, बहुजन विकास अघाडी के तीन, समाजवादी पार्टी, एआईएमआईएम और प्रहार जनशक्ति पार्टी के दो-दो, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), राष्ट्रीय समाज पक्ष, स्वाभिमानी पार्टी, जनसुराज्य शक्ति और क्रांतिकारी शेतकारी के एक-एक विधायक हैं। विधानसभा में कुल 13 निर्दलीय विधायक हैं जबकि एक सीट रिक्त है।

भाषा धीरज देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers