एमवीए के साझा न्यूनतम कार्यक्रम में सावरकर एक ‘विषय’ नहीं हैं : कांग्रेस नेता पटोले |

एमवीए के साझा न्यूनतम कार्यक्रम में सावरकर एक ‘विषय’ नहीं हैं : कांग्रेस नेता पटोले

एमवीए के साझा न्यूनतम कार्यक्रम में सावरकर एक ‘विषय’ नहीं हैं : कांग्रेस नेता पटोले

:   Modified Date:  March 27, 2023 / 08:51 PM IST, Published Date : March 27, 2023/8:51 pm IST

नागपुर, 27 मार्च (भाषा) कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी और सहयोगी शिवसेना (यूबीटी) की अलग-अलग राजनीतिक विचारधाराएं हैं और विपक्षी दल के साझा न्यूनतम कार्यक्रम में दिवंगत हिंदुत्व विचारक वी.डी. सावरकर का कोई जिक्र नहीं है।

शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा स्वतंत्रता सेनानी वी डी सावरकर पर हमला करने से लोकसभा सदस्य के रूप में अयोग्य ठहराने से उन्हें मिली सहानुभूमि कम हो जाएगी।

पार्टी के मुखपत्र ‘सामना’ में एक संपादकीय में कहा गया है कि गांधी आज जिस सच्चाई के लिए लड़ रहे हैं, वह सावरकर के खिलाफ अपमानजनक बयान देकर नहीं जीती जा सकती है।

लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराये जाने के बाद दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने शनिवार को कहा था, ‘‘मेरा नाम सावरकर नहीं है, मेरा नाम गांधी है और गांधी किसी से माफी नहीं मांगते हैं।’’

राहुल की इस टिप्पणी से जुड़े सवाल पर पटोले ने नागपुर में संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस की विचारधारा सभी को साथ लेकर चलने की है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह कांग्रेस ही है जिसने देश को आजादी दिलाई और संविधान के आधार पर काम किया। इसलिए, सत्ता में आना या न होना गौण है… कांग्रेस के लिए सिद्धांत महत्वपूर्ण हैं।’’

उल्लेखनीय है कि महा विकास आघाड़ी (एमवीए) गठबंधन में कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) शामिल हैं।

भाषा शफीक रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)