एसजीटीएफ रणनीति से ओमीक्रोन स्वरूप का जल्द पता लगाने में मदद मिलेगी: शोधकर्ता |

एसजीटीएफ रणनीति से ओमीक्रोन स्वरूप का जल्द पता लगाने में मदद मिलेगी: शोधकर्ता

एसजीटीएफ रणनीति से ओमीक्रोन स्वरूप का जल्द पता लगाने में मदद मिलेगी: शोधकर्ता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : December 4, 2021/4:52 pm IST

नागपुर, चार दिसंबर (भाषा) कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच शोधकर्ता आरटी-पीसीआर किट का उपयोग करके कोरोना संक्रमित नमूनों के जीनोम अनुक्रमण पर जोर दे रहे हैं। आरटी-पीसीआर किट कोविड स्वरूप का पता लगाने के लिए ‘एस’ जीन टारगेट फेल्योर (एसजीटीएफ) रणनीति का इस्तेमाल करते हैं।

भारत में ‘कोविड-19 डायग्नोस्टिक्स’ के प्रमुख शोधकर्ताओं में से एक वैज्ञानिक कृष्ण खैरनार ने पीटीआई-भाषा से बातचीत में कहा कि परीक्षण वायरस के ‘एकाधिक जीन’ को लक्षित करते हैं, ताकि विभिन्न प्रकार के स्वरूप को कवर किया जा सके।

नागपुर स्थित सीएसआईआर-नीरी के खैरनार ने कहा, ‘‘ओमीक्रोन स्वरूप वाले मामले में जीन में उत्परिवर्तन के कारण थर्मोफिशर के टाक पाथ आरटी-पीसीआर परीक्षण में ‘एस’ जीन का पता नहीं चल रहा है, जबकि अन्य जीन टार्गेट – ओआरएफ जीन और एन जीन- का पता लगाया जा रहा है। इसे ‘एसजीटीएफ पॉजिटिव केस’ कहा जाता है।’’

खैरनार ने आगे बताया कि ‘एसजीटीएफ रणनीति’ उन पॉजिटिव नमूनों को लेने पर केंद्रित है, जिनमें आरटी-पीसीआर परीक्षण के परिणाम ‘एस’ जीन निगेटिव परिणाम दिखाते हैं, लेकिन ओआरएफ और एन जीन पॉजिटिव परिणाम।

उन्होंने कहा कि एसजीटीएफ रणनीति आरटी-पीसीआर चरण में एक प्रकार से शुरुआती जांच के रूप में काम करेगी और कोविड-19 के नये स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के संक्रमित नमूनों की जांच में मदद करेगी।

भाषा

सुरेश माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)