शिंदे को मिला मुख्यमंत्री पद; सरकार में शामिल नहीं होने की बात कहने के बाद फडणवीस बने उपमुख्यमंत्री |

शिंदे को मिला मुख्यमंत्री पद; सरकार में शामिल नहीं होने की बात कहने के बाद फडणवीस बने उपमुख्यमंत्री

शिंदे को मिला मुख्यमंत्री पद; सरकार में शामिल नहीं होने की बात कहने के बाद फडणवीस बने उपमुख्यमंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : June 30, 2022/11:48 pm IST

मुंबई/पणजी/नयी दिल्ली, 30 जून (भाषा) शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र के 20वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली, जबकि भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की।

बृहस्पतिवार का दिन चौंका देने वाली घोषणाओं का रहा, जिसने राज्य में एक हफ्ते से अधिक समय से चले आ रहे राजनीतिक संकट का नाटकीय तरीके से अंत कर दिया।

राज्य में शिवसेना नीत महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार के बुधवार को गिरने के बाद राज्य के अगले मुख्यमंत्री माने जा रहे फडणवीस ने यह घोषणा कर सबको चौंका दिया कि शिंदे मुख्यमंत्री बनेंगे और वह सरकार का हिस्सा नहीं होंगे।

हालांकि, इसके कुछ ही मिनट के बाद भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने नयी दिल्ली में कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस शिंदे के नेतृत्व वाली कैबिनेट का हिस्सा होंगे। उल्लेखनीय कि शिवसेना के खिलाफ शिंदे के नेतृत्व में हुई बगावत ने एक दिन पहले ढाई साल पुरानी एमवीए सरकार गिरा दी।

नड्डा ने ट्वीट किया, ‘‘देवेंद्र फडणवीस ने बड़े मन का परिचय देते हुए महाराष्ट्र कैबिनेट में शामिल होने का फैसला किया।’’

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी एक ट्वीट में कहा कि नागपुर निवासी फडणवीस ने राज्य के हित में महाराष्ट्र सरकार में शामिल होने का फैसला किया।

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुंबई स्थित राजभवन में शिंदे (58) और उनके डिप्टी फडणवीस (51) को शाम साढ़े सात बजे के कुछ देर बाद पद की शपथ दिलाई।

चार बार विधायक रहे शिंदे ने ठाणे जिले में दिवंगत शिवसेना नेताओं-बाल ठाकरे और अपने राजनीतिक गुरु आनंद दिघे को श्रद्धांजलि देकर शपथग्रहण की शुरुआत की।

शिंदे के समर्थकों ने शपथग्रहण समाप्त होने के बाद छत्रपति शिवाजी महाराज, शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे और दिघे की जयकार करते हुए नारे लगाए।

शपथग्रहण समारोह में नए मुख्यमंत्री के साथ उनके परिवार के सदस्य भी थे। हालांकि, उनके बेटे एवं ठाणे जिले के कल्याण से लोकसभा सदस्य श्रीकांत शिंदे गोवा में शिवसेना के बागी विधायकों के साथ ठहरे हुए हैं, जहां बागी विधायक बुधवार रात गुवाहाटी से आए थे।

मुख्यमंत्री के एक समर्थक ने कहा, ‘शिंदे ने हमेशा अपने समर्थकों और पार्टी कार्यकर्ताओं का ध्यान रखा। पहली बार ठाणे जिले का कोई विधायक मुख्यमंत्री बना है। हम इस फैसले से खुश हैं।’

शिवेसना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को शुभकामनाएं दीं।

ठाकरे ने मराठी में ट्वीट किया, ‘‘नवनियुक्त मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस जी को शुभकामनाएं। मैं कामना करता हूं कि आप महाराष्ट्र के लिए अच्छा काम करेंगे।’’

इस बीच, अधिकारियों ने कहा कि विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र दो जुलाई से यहां शुरू होगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की पहली बैठक में यह निर्णय लिया गया ।

अधिकारियों ने कहा कि सत्र के पहले दिन विधानसभा का अध्यक्ष चुना जाएगा।

शिंदे ठाणे शहर के कोपरी पाचपाखाड़ी से विधायक हैं। वह मूल रूप से पश्चिमी महाराष्ट्र के सातारा जिले के रहने वाले हैं।

इस बीच, राकांपा प्रमुख शरद पवार ने पुणे में कहा कि भाजपा नेता उपमुख्यमंत्री पद मिलने से खुश नजर नहीं आ रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे मुताबिक, ऐसा नहीं लगता है कि फडणवीस ने नंबर-2 पद (उपमुख्यमंत्री) को खुशी से स्वीकार किया है। उनके चेहरे की भाव भंगिमा यह बताती है। वह नागपुर से हैं और उन्होंने स्वयंसेवक (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) के तौर पर काम किया है तथा जब वहां आदेश आता है तो उसका पालन करना होता है।’’

शिंदे, दोपहर में गोवा से मुंबई पहुंचे और महाराष्ट्र में नयी सरकार के गठन पर चर्चा के लिए दक्षिण मुंबई स्थित फडणवीस के आधिकारिक आवास पर उनसे मुलाकात की।

वह शिवसेना नेतृत्व के खिलाफ बगावत का बिगूल फूंकने के बाद एक हफ्ते से अधिक समय से गुवाहाटी के एक होटल में बागी विधायकों के साथ डेरा डाले हुए थे। वह बुधवार रात गोवा पहुंचे थे।

शिंदे और फडणवीस ने भाजपा के कई नेताओं के साथ राजभवन जाने से पहले संक्षिप्त बैठक की।

मुंबई पुलिस ने शिंदे के शहर में आने के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापाक इंतजाम किए थे।

भाषा

सुभाष नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)