सितार वादक अनुष्का शंकर 65वें वार्षिक ग्रैंमी पुरस्कार समारोह में प्रस्तुति देंगी |

सितार वादक अनुष्का शंकर 65वें वार्षिक ग्रैंमी पुरस्कार समारोह में प्रस्तुति देंगी

सितार वादक अनुष्का शंकर 65वें वार्षिक ग्रैंमी पुरस्कार समारोह में प्रस्तुति देंगी

:   Modified Date:  January 28, 2023 / 06:50 PM IST, Published Date : January 28, 2023/6:50 pm IST

मुंबई, 28 जनवरी (भाषा) संगीतकार और सितार वादक अनुष्का शंकर पांच फरवरी को लॉस एंजिलिस के माइक्रोसॉफ्ट थिएटर में आयोजित 65वें वार्षिक ग्रैमी पुरस्कार समारोह में प्रस्तुति देंगी।

अनुष्का अपने नए एल्बम ‘वल्चर प्रिंस’ के गायक आरोज आफताब के साथ ‘उधेरो ना’ गीत पर प्रस्तुति देंगी। इस गीत को इस साल के ग्रैमी में सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत प्रदर्शन श्रेणी में नामांकित किया गया है।

मेट्रोपोल ऑर्केस्ट और जूल्स बकले के साथ शंकर की नवीनतम एल्बम ‘बिटविन अस’ को भी सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत एल्बम के लिए नामांकित किया गया है, जिससे वह एक वर्ष में दो ग्रैमी पुरस्कार में नामांकित होने वाली पहली भारतीय महिला संगीतकार बन गई हैं।

उन्होंने कहा, ”तीसरी बार ग्रैमी अवार्ड्स प्रीमियर समारोह में प्रदर्शन करने को लेकर मैं बहुत खुश हूं। इस बार मैं अद्भुत आरोज आफताब के साथ मंच साझा करने के लिए उत्साहित हूं।” दोनों ‘उधेरो ना’ गीत पर अपनी प्रस्तुति देगें।

उन्होंने एक बयान में कहा, ”मैं आभारी हूं कि इस गीत और मेरे एल्बम ‘बिटविन अस…’ पर मेरे संगीत को फिर से नामांकन मिला है और इस विश्व मंच पर भारत और मेरे वाद्य यंत्र, सितार का प्रतिनिधित्व करने पर मुझे गर्व है।”

वर्ष 2002 में शंकर के एलबम ‘लाइव एट कार्नेगी हॉल’ को विश्व संगीत श्रेणी में नामांकित किया गया था उस समय वो सबसे कम उम्र में ग्रैमी के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय महिला बनीं थी।

इसके अलावा वर्ष 2005 में वह ग्रैमी समारोह में प्रदर्शन करने वाली भारतीय संगीतकार भी थीं, वहीं उन्होंने 2016 और 2021 में भी समारोह में प्रदर्शन किया था।

एल्बम ‘राइज़’, ‘ट्रैवलर’, ‘ट्रेसेज़ ऑफ़ यू’, ‘होम’, ‘लैंड ऑफ़ गोल्ड’ और ‘लव लेटर्स’ में उनके काम के लिए उन्हें सबसे बड़े संगीत पुरस्कारों में नामांकित किया गया था।

65वें ग्रैमी पुरस्कार समारोह का सीधा प्रसारण अकादमी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल और वेबसाइट पर किया जाएगा।

भाषा

साजन

साजन पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers