आंध्र प्रदेश में मंडल व जिला परिषदों के चुनावों में वाईएसआर कांग्रेस की जीत |

आंध्र प्रदेश में मंडल व जिला परिषदों के चुनावों में वाईएसआर कांग्रेस की जीत

आंध्र प्रदेश में मंडल व जिला परिषदों के चुनावों में वाईएसआर कांग्रेस की जीत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : September 19, 2021/9:33 pm IST

अमरावती, 19 सितंबर (भाषा) आंध्रप्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने राज्य में मंडल और जिला परिषदों के चुनावों में शानदार जीत हासिल की है और विपक्षी दल तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) को तकरीबन सभी 13 जिलों में पराजित किया।

रविवार शाम 7.30 बजे तक वाईएसआर कांग्रेस ने 515 जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्रों (जेडपीटीसी) में 385 में और 7,221 मंडल परिषद निर्वाचन क्षेत्रों (एमपीटीसी) में से 5,565 पर जीत हासिल की। इन सीटों के लिए आठ अप्रैल को चुनाव हुए थे।

तेदेपा ने चुनावों का ‘बहिष्कार’ किया, लेकिन तकनीकी रूप से उसके उम्मीदवार मैदान में बने रहे क्योंकि पार्टी के फैसले की घोषणा से पहले मतपत्र छपे थे। पंचायती राज व्यवस्था के दूसरे और तीसरे चरण के एमपीटीसी और जेडपीटीसी के लिए चुनाव प्रक्रिया मार्च 2020 में शुरू हुई थी, लेकिन कोविड-19 महामारी और उसके बाद मुकदमों के कारण इसमें देरी हुई। कुल 659 जेडपीटीसी में से सत्तारूढ़ दल ने 126 में जीत हासिल की। पार्टी को 2,271 एमपीटीसी में भी निर्विरोध जीत मिली। तेदेपा को सर्वसम्मति से 100 एमपीटीसी में जीत मिली।

इससे तेदेपा अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू को झटका लगा क्योंकि वाईएसआर कांग्रेस ने कुप्पम विधानसभा क्षेत्र की सभी चार जेडपीटीसी सीटों पर जीत हासिल कर ली। नायडू कुप्पम सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। साथ ही, वाईएसआर कांग्रेस ने कुप्पम की 19 एमपीटीसी सीटों में से 17 पर जीत हासिल की। चंद्रबाबू नायडू के पैतृक गांव नरवरिपल्ली में भी सत्तारूढ़ पार्टी ने एमपीटीसी सीट 1,000 मतों के अंतर से जीत ली।

भाषा आशीष सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)