छत्तीसगढ़ में 10 केंद्रों में लगेगा बुजुर्गों को टीका, सभी संभाग में बनाए जाएंगे 2-2 केंद्र | 10 centers in Chhattisgarh to be vaccinated for elderly, 2-2 centers to be built in all divisions

छत्तीसगढ़ में 10 केंद्रों में लगेगा बुजुर्गों को टीका, सभी संभाग में बनाए जाएंगे 2-2 केंद्र

छत्तीसगढ़ में 10 केंद्रों में लगेगा बुजुर्गों को टीका, सभी संभाग में बनाए जाएंगे 2-2 केंद्र

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : February 27, 2021/5:45 pm IST

रायपुर: देशभर में एक मार्च से 50 साल के बुजुर्गों को टीका लगना शुरु हो जाएगा। टीकाकरण के मद्देनजर छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। बताया जा रहा है​ कि छत्तीसगढ़ में 10 केंद्रों में बुजुर्गों को टीका लगाया जाएगा। सभी संभागों में 2-2 केंद्र बनाए जाएंगे। प्रदेश में 1 निजी और शासकीय केंद्र में टीकाकरण होगा। वहीं, एक सप्ता​ह के बाद टीकाकरण केंद्रों की संख्या को बढ़ाई जाएगी।

Read More: इन मार्गों पर रविवार से शुरू होगा चार ट्रेनों का परिचालन, 1 मई से शुरू होगी एक और गाड़ी

बता दें कि देश में एक मार्च से 50 साल के बुजुर्गों को टीका लगना शुरु हो जाएगा। केंद्र सरकार ने 45 साल के गंभीर बीमार लोगों को भी इसमें शामिल किया है। सभी प्रक्रिया के लिए केंद्र ने कोविन एप को अपडेट कर इसे कोविन-2 नाम दिया है। इसका लिंक आरोग्य सेतु एप में भी उपलब्ध होगा।

Read More: भूपेश है तो भरोसा है.. फ्री कोरोना टीकाकरण की बात कहकर सीएम बघेल ने इस बात को फिर किया साबित- विकास तिवारी

इसमें मिले कोड से टीके के बाद प्रमाण पत्र भी प्राप्त किया जा सकेगा। वहीं अब सुविधानुसार पंजीयन के बाद नागरिक किसी भी राज्य में टीका लगवा सकेंगे। छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग ने 30 लाख बुजुर्गों और लगभग 5 लाख गंभीर बीमारी वाले मरीजों को चिंहान्कित किया है।

Read More: बजट से पहले भाजपा ने बुलाई विधायक दल की बैठक, 1 मार्च को नेता प्रतिपक्ष कौशिक के आवास में होगी मीटिंग

पंजीयन और टीकाकरण की जिम्मेदारी मितानिन और ANM को दी गई है। छत्तीसगढ़ में 3 हजार केंद्र बनाए जाएंगे। इसके अलावा निजी अस्पतालों को भी टीकाकरण की परमीशन दी गई है।

Read More: किसानों को सीएम शिवराज ने दी सौगात, 20 लाख अन्नदाताओं के खाते में ट्रांसफर किए 400 करोड़ रुपए

 

 
Flowers