सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के 10 विधायक भाजपा में शामिल, पूर्व सीएम पवन चामलिंग को बड़ा झटका

 Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 13 Aug 2019 01:49 PM, Updated On 13 Aug 2019 01:49 PM

नई दिल्ली। सिक्किम की प्रमुख पार्टी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के 10 विधायकों ने मंगलवार को नई दिल्ली में बीजेपी का दामन थाम लिया । जानकारी के अनुसार पूर्व सीएम पवन कुमार चामलिंग सहित 5 विधायकों को छोड़कर शेष सभी विधायक बीजेपी में शामिल हो गए। इसी के साथ ही बीजेपी की विधायकों की संख्या भी 10 हो गई है।

read more : यात्रीगण ध्यान दें : इंडियन रेलवे ने आज रद्द की 263 गाड़ियां, 100 का बदला रास्ता..देखिए सूची

बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा और महासचिव राम माधव की मौजूदगी में एसडीएफ के 10 विधायक बीजेपी में शामिल हो गए। एसडीएफ में अब पार्टी के संस्थापक तथा पांच बार के मुख्यमंत्री चामलिंग और 5 अन्य विधायक शेष बचे हैं। एसडीएफ के कुल विधायकों की संख्या इसके पहले 15 थी।

read more : तारिक पीरजादा के बयान पर प्रियंका का हमला, कहा इसी मा​नसिकता से पाक में मुस्लिमों की संख्या कम हुई

बता दें ​कि सिक्किम में भाजपा के पास एक भी विधायक नही थे। पिछले चुनाव में भाजपा वहां खाता भी नही खोल सकी थी। जबकि सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट ने पूर्वोत्तर के प्रमुख प्रदेश सिक्किम पर 25 सालों तक शासन किया है।

read more : पाकिस्तान का इकरारनामा, कश्मीर पर किसी मुल्क से नहीं मिलेगा साथ, सबका हित भारत के साथ

पिछले चुनाव में एसडीएफ से बगावत कर 2013 में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) बनाने वाले प्रेम कुमार तमांग उर्फ पी. एस. गोले ने एसडीएफ के 25 साल के राज को समाप्त करते हुए प्रदेश में सरकार बनाई। 32 सीटों वाले सिक्किम विधानसभा में एसडीएफ को 15 सीटें मिलीं, जबकि सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को 17 सीटें मिलीं। प्रेम तमांग के नेतृत्व में नई सरकार का गठन हुआ। फिलहाल सिक्किम की एकमात्र लोकसभा सीट पर भी एसकेएम का ही कब्जा है।

read more : धारा 370 पर मनमोहन सिंह ने तोड़ी चुप्पी, कहा अगर भारत के विचार को जिंदा रखना है तो...

गौरतलब है कि 2016 में असम में पहली बार सरकार बनाने के बाद बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए ने नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस का गठन किया था। सिक्किम सहित अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, असम के मुख्यमंत्री इस गठबंधन का हिस्सा बने थे।

Web Title : 10 MLAs of Sikkim Democratic Front join BJP, big blow to former CM Pawan Chamling