एम्स में तैयार होगा 100 बिस्तरों का आईसीयू, शहर के कोविड अस्पतालों के ICU में 90% बेड हैं फुल | 100-bed ICU to be ready in AIIMS

एम्स में तैयार होगा 100 बिस्तरों का आईसीयू, शहर के कोविड अस्पतालों के ICU में 90% बेड हैं फुल

एम्स में तैयार होगा 100 बिस्तरों का आईसीयू, शहर के कोविड अस्पतालों के ICU में 90% बेड हैं फुल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : September 11, 2020/3:37 am IST

भोपाल, मध्यप्रदेश। कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए मध्यप्रदेश में 120 बिस्तरों के दो नए आईसीयू बनने जा रहे हैं। भोपाल एम्स में 100 बिस्तरों का नया आईसीयू बनेगा, जबकि हमीदिया अस्पताल में 20 बिस्तरों का नया आईसीयू बनेगा। इन आईसीयू में सभी बेड पर वेंटिलेटर और मरीजों के काम में आने वाली सभी जरूरी मशीनें उपलब्ध रहेंगी। एम्स के लिए केंद्र सरकार 100 वेंटिलेटर उपलब्ध कराएगी। एम्स का आईसीयू अगले सप्ताह तक बनकर तैयार होगा, जबकि हमीदिया का आईसीयू शुरू करने की तारीख 25 सितंबर तय की गई है।

पढ़ें- मंडी समितियों के कर्मचारी अब होंगे मंडी बोर्ड के कर्मचारी, कर्मचारियों के पेंशन का टेंशन भी हुआ ख…

गौरतलब है कि कोरोना से निपटने की तैयारियों पर मध्य प्रदेश सरकार 350 करोड़ से अधिक रुपए खर्च कर चुकी है, फिर भी प्रदेश में कोरोना संक्रमण बेकाबू होता जा रहा है। पिछले पांच माह 18 दिन की बात की जाए तो कोरोना के इलाज और इंतजामों पर ये बजट खर्च किया गया है। इस बजट में स्थानीय प्रशासन जैसे आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, नगर निगम कर्मचारी, सैनिटाइजेशन, या अन्य स्टाफ का खाना-पीना शामिल नहीं है।

पढ़ें- मेडिकल बुलेटिन: मध्यप्रदेश में आज कुल 2187 नए कोरोना पॉजिटिव, 21 सं…

यदि इन सब का खर्चा जोड़ लिया जाए तो बजट काफी अधिक पहुंचेगा। सबसे अधिक राशि संदिग्धों की सैंपलिंग, सैंपलों की जांच और किट में खर्च हुई है। इन पर 125 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। यदि कुल खर्च को प्रति मरीज के हिसाब से देखा जाए तो एक मरीज पर अनुमानित 43 से 45 हजार रुपए का खर्चा आया है। इसमें भी होम आइसोलेशन में रहे मरीजों का खर्च शामिल नहीं है।

पढ़ें- कोरोना संक्रमित 170 नए मरीज मिले, स्वस्थ हुए 252 मरीज डिस्चार्ज

कोरोना बजट की बात की जाए तो केंद्र से प्रदेश को 185 करोड़ रुपए मिले हैं, जबकि 165 करोड़ रुपए प्रदेश के खजाने से खर्च किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि कोरोना से निपटने के लिए प्रदेश के पास फिलहाल 150 करोड़ रुपए का बजट रखा हुआ है। सरकार का अनुमान है कि अक्टूबर में कोरोना और अधिक तेजी से फैल सकता है। ऐसे में अक्टूबर तक 450 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है।

 
Flowers