पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में 100 रुपए का सिक्का जारी, ये है खासियतें | 100 rupees coin release in memory of former Prime Minister Atal Bihari Vajpayee

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में 100 रुपए का सिक्का जारी, ये है खासियतें

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में 100 रुपए का सिक्का जारी, ये है खासियतें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : December 24, 2018/9:30 am IST

नई दिल्ली। दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को संसद भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में सौ रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया। इस मौके पर वाजपेयी के लंबे समय उनके सहयोगी रहे वरिष्ठ भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, वित्त मंत्री अरुण जेटली, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और अटल बिहारी वाजपेयी के परिजन भी मौजूद थे।

25 दिसंबर को वाजपेयी की जयंती मंगलवार को सुशासन दिवस के रूप में मनाई जाएगी। इस सिक्के की खासियतों में इसका वजन 35 ग्राम और त्रिज्या (रेडियस) 2.2 सेंटीमीटर है। यह 50 पचास फीसदी चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, पांच फीसदी निकेल और पांच प्रतिशत जस्ते से बनाया गया है। सिक्के के सामने की ओर बीच में अशोक स्तंभ है, जिसके नीचे ‘सत्यमेव जयते’ अंकित है। वृत्त पर बाईं ओर ‘भारत’ और दाहिनी ओर अंग्रेजी में ‘इंडिया’ लिखा। साथ ही, अशोक स्तंभ के नीचे रुपए का प्रतीक चिह्न और अंग्रेजी अंक में ‘100’ अंकित है।

यह भी पढ़ें : टाटा संयंत्र के लिए अधिग्रहित भूमि किसानों को वापस होगी, सीएम भूपेश ने कैबिनेट में प्रस्ताव लाने दिए निर्देश 

वहीं सिक्के के पीछे की तरफ वाजपेयी का चित्र है। ऊपर के वृत्त पर बाईं ओर देवनागरी में और दाहिनी ओर अंग्रेजी में ‘अटल बिहारी वाजपेयी’ लिखा है और वृत्त के निचले हिस्से में अंग्रेजी के अंकों में ‘1924’ और ‘2018’ अंकित है। गौरतलब है कि वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को हुआ था और इस वर्ष 16 अगस्त को उनका निधन हो गया था।