दिल्ली में सोमवार से लगेंगी 10वीं,12वीं की कक्षाएं, हाथ मिलाने की होगी मनाही.. आदेश जारी | 10th, 12th classes will be held in Delhi from Monday

दिल्ली में सोमवार से लगेंगी 10वीं,12वीं की कक्षाएं, हाथ मिलाने की होगी मनाही.. आदेश जारी

दिल्ली में सोमवार से लगेंगी 10वीं,12वीं की कक्षाएं, हाथ मिलाने की होगी मनाही.. आदेश जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : January 17, 2021/2:18 pm IST

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार 18 जनवरी से 10वीं और 12वीं कक्षाएं शुरू हो रही हैं। दिल्ली सरकार ने इसके लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। दिल्ली में स्कूल करीब 10 महीने बाद सोमवार को खुलेंगे। ऐसे में छात्रों को स्कूल के बदले माहौल के साथ ही नए नियमों का भी पालन करना होगा, जिसके तहत फिलहाल छात्रों के आपस में हाथ मिलाने की भी मनाही रहेगी।

पढ़ें- ‘बिग बॉस 14’ की टैलेंट मैनेजर पिस्ता धाकड़ के निधन से बॉलीवुड में शोक, सलमान …

सिर्फ 10वीं और 12वीं के बच्चों को माता-पिता की सहमति के बाद स्कूल आने की अनुमति होगी। स्कूल आने वाले छात्रों का रिकॉर्ड रखा जाएगा, लेकिन यह स्कूल में आने वाले स्टूडेंट का अटेंडेंस नहीं होगा। कंटेनमेंट जोन में स्कूल खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा कंटेनमेंट जोन में रहने वाले छात्रों और शिक्षकों को भी स्कूल आने की मंजूरी नहीं दी गई है।

पढ़ें- कंगना रनौत पर रानी दिद्दा की कहानी लिखने वाले लेखक ने लगाए गंभीर आर…

स्कूल में असेंबली नहीं होगी और छात्रों के फिजिकल आउटडोर एक्टिविटीज की भी अनुमति नहीं होगी। स्कूल में बच्चों की एंट्री और एक्जिट समेत सभी प्वाइंट पर सोशल डिस्टेंसिंग के दिशानिर्देशों का पालन करना जरूरी होगा। दिल्ली सरकार केवल प्री-बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को फिर से खोल रही है और इस दौरान शिक्षक छात्रों को मार्गदर्शन करेंगे। स्कूल खुलने के बाद भी ऑनलाइन क्लास चलती रहेंगी और घर पर रहने वाले ऑनलाइन क्लास अटेंड कर पाएंगे।

पढ़ें- कल से नहीं सुनाई देगी अमिताभ बच्चन की आवाज में कॉलर ट्यून, अब वैक्स…

छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर एक एसओपी तैयार किया गया है जिसे अभिभावकों को भेज दिया गया है। इसके तहत मुख्य गेट मे स्क्रीनिंग व सैनिटाइजर की व्यवस्था करने के साथ ही कोरिडोर में भी सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। वहीं सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए एक कक्षा के छात्रों को दो से अधिक कमरें आवंटित किए जाएंगे। जबकि छात्रों के आपस में हाथ मिलाने व लंच आपस में साझा करने में भी प्रतिबंध रहेगा। छात्रों के लिए प्रयोगशाला तैयार कर ली गई हैं। वहीं छात्रों को जागरूकर करने के लिए स्कूलों परिसर में दिशा-निर्देश चस्पा किए गए हैं।

 
Flowers