10वीं पास छात्रों को स्कॉलरशिप में मिलेंगे 8000 रुपए महीने, इस योजना के तहत अभी करें अप्लाई | 10th pass students will get 8000 rupees per month in scholarship

10वीं पास छात्रों को स्कॉलरशिप में मिलेंगे 8000 रुपए महीने, इस योजना के तहत अभी करें अप्लाई

10वीं पास छात्रों को स्कॉलरशिप में मिलेंगे 8000 रुपए महीने, इस योजना के तहत अभी करें अप्लाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : March 6, 2020/10:55 am IST

नई दिल्ली। 10वीं पास कर चुके छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है। सरकार की नैशनल स्कॉलरशिप योजना के तहत होनहार छात्रों को हर महीने 8 हजार रुपए मिलेंगे। इसके लिए छात्र-छात्राओं को एक ऑनलाइन एग्जाम में शामिल होना होगा। इसके लिए आपको आवेदन करना होगा। वहीं रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रों को यह राशि उनके खाते में जमा होगी।

Read More News: भाजपा MLA विश्वास सारंग बोले- किसी को ले जाना होता तो डंके की चोट पर ले जाता, हॉर्स 
मानव संसाधन और विकास मिशन ने मेधावी नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम 2020 (स्वावलंबन 2020) के लिए आवेदन मांगे है। यह आवेदन 10वीं पास कैंडिडेट्स कर सकते हैं। आवेदक की आयु 16 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इच्छुक उम्मीदवार 15 फरवरी, 2020 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 31 मार्च है। परीक्षा 26 अप्रैल होगी। इसके बाद रिजल्ट 30 अप्रैल को आएगी।

Read More News: छत्तीसगढ़ विधानसभा: पूर्व सीएम अजीत जोगी के सवाल पर मंत्री अमरजीत ने कहा- गुरु सवाल कर 

ऐसे करें अप्लाई

बता दें कि आवेदक सबसे पहले इस लिंक पर जाए। इसके बाद रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और मेधावी नैशनल स्कॉलरशिप का ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें। ऐप इंस्टॉल होने के बाद आवेदन भरना शुरू करें। सभी जरूरी जानकारी भर दें और ऐप्लिकेशन जमा कर दें। ऐप्लिकेशन फीस के तौर पर 300 रुपये जमा करना होगा जो कैंडिडेट्स के चयन के बाद वापस हो जाएगा।

Read More News: बैठक के बाद मंत्री तरूण भनोत का बड़ा बयान, कहा- All is Well, हमारे पास 12

ऐसे होंगे पेपर
पेपर में चार सेक्शन होंगे। रीजनिंग, क्वॉन्टिटेटिव ऐप्टिट्यूड, जनरल स्टडीज और इंग्लिश। एग्जाम की अवधि 18 मिनट होगी। इंग्लिश सेक्शन को छोड़कर बाकी सभी सेक्शन के सवाल हिंदी में भी उपलब्ध होंगे। गलत जवाब होने पर एक तिहाई अतिरिक्त अंक कट जाएंगे।

जरूरी नियम
बता दे कि स्कॉलरशिप उन आवेदकों को दी जाएगी जिनके 60 फीसदी या उससे ज्यादा नंबर आए हैं। इस श्रेणी में पहले महीने में 8 हजार, दूसरे महीने में 4 हजार और तीसरे महीने में 2 रुपये स्कॉलरशिप के तौर पर मिलेंगे।

Read More News: बीजेपी विधायक के गायब होने की खबर, एमएलए और निज सचिव दोनों का मोबाइल बता रहा बंद

इसके साथ 50 से 60 फीसदी नंबर के श्रेणी को पहले महीने में 3 हजार, दूसरे महीने में 2 हजार रुपये और तीसरे महीने में 1 हजार रुपये स्कॉलरशिप के तौर पर मिलेंगे। 40 से 50 फीसदी नंबर आए हैं। उन उम्मीदवारों को पहले महीने में 1 हजार, दूसरे महीने में 1 हजार रुपये और तीसरे महीने में 1 हजार रुपये स्कॉलरशिप के तौर पर मिलेंगे। 35 फीसदी से लेकर 40 फीसदी के बीच नंबर लाने वाले आवेदकों की फीस 100 फीसदी रिफंड की जाएगी और उनको एकबारगी 300 रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी।

Read More  News: राष्ट्रपति की अजीबोगरीब अपील, कहा- सभी महिलाएं 6-6 बच्‍चे पैदा करें…