छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 सीटें, कांग्रेस 2 सीटों पर, 9 भगवामय

 Edited By: Sanjeet Tripathi

Published on 23 May 2019 07:20 PM, Updated On 23 May 2019 07:20 PM

रायपुर। लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में भाजपा एक बार फिर कांग्रेस का सफाया करती नजर आ रही है। अब तक दो ही सीटें कांग्रेस के कब्जे में आई हैं, जिनमें बस्तर से दीपक बैज और कोरबा से ज्योत्सना महंत ने जीत हासिल की है। बाकी सीटों में से सरगुजा में बीजेपी की रेणुका सिंह ने बड़ी जीत दर्ज की है। बाकी बची 8 सीटों पर बीजेपी प्रत्याशी इतनी लीड ले चुके हैं कि कांग्रेस प्रत्याशियों के लिए उसे पार पाना असंभव है।

यह भी पढ़ें : छिंदवाड़ा में ‘पिता-पुत्र’ की जोड़ी का कब्जा, विधानसभा सीट पर कमलनाथ तो लोकसभा में नकुलनाथ जीते 

मतगणना की शुरुआत से ही आगे चल रहे महासमुंद से कांग्रेस प्रत्याशी धनेंद्र साहू बाद में ऐसा पीछे हुए कि बीजेपी के चुन्नीलाल साहू बढ़त ही बनाए हुए हैं। चुन्नी साहू 89435 वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं कोरबा सीट पर शुरु से कांग्रेस और बीजेपी प्रत्याशी आगे-पीछे होते रहे लेकिन दोपहर बाद कांग्रेस प्रत्याशी ज्योत्सना महंत ने ऐसी लीड ली कि बीजेपी प्रत्याशी ज्योतिनंद दुबे पीछे रह गए।

यह भी पढ़ें : भोपाल सीट से दिग्विजय सिंह ने स्वीकार की हार 

इसी तरह कांकेर लोकसभा सीट की बात करें तो यहां भाजपा के मोहन मंडावी कांग्रेस के बीरेश ठाकुर से  5191 वोटों से आगे हैं। जांजगीर से भाजपा के गुहाराम अजगले 81436 वोट से आगे चल रहे हैं। दुर्ग लोकसभा सीट से भाजपा के विजय बघेल निर्णायक 388304 वोटों से आगे बढ़ चुके हैं। बिलासपुर लोकसभा सीट पर भाजपा के अरुण साव को 140305 वोटों की बढ़त बनाए हुए हैं तो रायपुर से भाजपा के सुनील सोनी कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद दुबे से 346119 वोटों की निर्णायक बढ़त पर हैं।

यह भी पढ़ें : मंदसौर से हारीं मीनाक्षी नटराजन 

वहीं राजनांदगांव लोकसभा से भाजपा के संतोष पांडेय 111432 वोटों से आगे चल रहे हैं। जबकि रायगढ़ लोकसभा सीट पर भाजपा की गोमती साय ने 66249 वोटों से कांग्रेस के लालजीत सिंह राठिया को हराया। बता दें कि ईवीएम से गिनती पूरी होने के बाद सबसे अंतिम में रैंडमली विधानसभावार 5-5 वीवीपीएट बॉक्स खोले जाएंगे, जिनका मिलान ईवीएम से आए परिणाम से किया जाएगा। इस व्यवस्था के चलते परिणाम की आधिकारिक घोषणा होने में देर रात हो सकती है।

Web Title : 11 seats of Lok Sabha in Chhattisgarh Congress won seats, bjp on 9 seats

जरूर देखिये