कांग्रेस को लगा एक और करारा झटका, 12 विधायकों ने छोड़ी पार्टी | 12 congress MLA present application to speaker for join TRS

कांग्रेस को लगा एक और करारा झटका, 12 विधायकों ने छोड़ी पार्टी

कांग्रेस को लगा एक और करारा झटका, 12 विधायकों ने छोड़ी पार्टी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : June 6, 2019/12:35 pm IST

हैदराबद: लोकसभा चुनाव 2019 की हार का रार अभी खत्म हुआ नहीं था कि तेलंगाना में कांग्रेस को गुरुवार को एक और तगड़ा झटका लगा है। दरअसल कांग्रेस के 18 में से 12 विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा देकर सत्ता रूढ़ पार्टी टीआरएस का दामन थामने के लिए आवेदन दिया है। सभी विधायकों ने विधानसभा स्पीकर पी श्रीनिवास रेड्डी से भेंटकर टीआरएस के साथ कांग्रेस विधायक दल के विलय को लेकर उन्हें अर्जी दी। बता दें कि इन विधायकों ने मार्च में ही कांग्रेस से इस्तीफे की बात क्लीयर कर दी थी।

<blockquote class=”twitter-tweet” data-lang=”en”><p lang=”en” dir=”ltr”>Hyderabad: Congress leaders including the party&#39;s state chief N Uttam Kumar Reddy who were protesting outside assembly have been taken in preventive custody.12 Congress MLAs had earlier met Telangana Assembly Speaker,and gave him a representation to merge with TRS <a href=”https://t.co/N1kNPWmLWz”>pic.twitter.com/N1kNPWmLWz</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href=”https://twitter.com/ANI/status/1136605243133710336?ref_src=twsrc%5Etfw”>June 6, 2019</a></blockquote>
<script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

Read More: धूल भरी आंधी और बूंदाबांदी ने बदला राजधानी का मौसम, लोगों ने ली राहत की सांस

ज्ञात हो कि 119 सदस्यों वाली तेलंगाना विधानसभा में टीआरएस के 88 विधायक हैं। वहीं, कांग्रेस विधायकों की सख्या 18 थी, एआईएमआईएम के 7 और भाजपा का 1 विधायक है। 18 विधायकों के साथ कांग्रेस यहां विपक्ष में थी, लेकिन 12 विधायकों के इस्तीफके के बाद कांग्रेस के पास महज 6 विधायक ही शेष हैं। इस लिहाज से कांग्रेस विपक्ष की भूमिका से बाहर हो जाएगी।

पूर्व वित्त मंत्री जेटली के स्वास्थ्य को लेकर याचिका दायर, याचिकाकर्ता ने मोदी सरकार पर लगाए गंभीर आरोप 

अधिकारियों का कहना है कि 12 विधायक कांग्रेस विधायक दल की संख्या का दो तिहाई है यानी उन पर दलबदल विरोधी कानून के प्रावधान लागू नहीं होंगे। अगर अध्यक्ष उनकी अर्जी स्वीकार कर लेते हैं, तो कांग्रेस विपक्षी दल का दर्जा खो सकती है क्योंकि उसकी संख्या केवल 6 रह जाएगी।