12 वीं बोर्ड परीक्षा आज से आरंभ, स्वास्थ्य जांच के बाद मिलेगा परीक्षा कक्ष में मिलेगा प्रवेश | 12th board exam starts today Admission will be available in the examination hall after health checkup

12 वीं बोर्ड परीक्षा आज से आरंभ, स्वास्थ्य जांच के बाद मिलेगा परीक्षा कक्ष में मिलेगा प्रवेश

12 वीं बोर्ड परीक्षा आज से आरंभ, स्वास्थ्य जांच के बाद मिलेगा परीक्षा कक्ष में मिलेगा प्रवेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : June 9, 2020/2:37 am IST

भोपाल। राजधानी में भी 12वीं की परीक्षा के लिए छात्र जुटने शुरु हो गए हैं। आज दो पालियों में परीक्षा आयोजित की गई है। सुबह 9 बजे से केमिस्ट्री का पेपर आरंभ होगा। वहीं दोपहर 2 बजे से भूगोल का पेपर होगा । परीक्षा के लिए संपूर्ण प्रदेश में 3682 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें करीब साढ़े 8 लाख छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा केंद्रों में की गई कोविड 19 की गाइडलाइन के तहत तैयारियां की गई हैं। स्क्रीनिंग के बाद छात्रों को परीक्षा हाल में प्रवेश दिया जाएगा। अधिक तापमान वाले छात्रों को आइसोलेशन रूम में बैठाकर परीक्षा ली जाएगी ।सभी परीक्षा केंद्रों में आइसोलेशन रूम बनाए गए हैं । वहीं छात्रों को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है।

ये भी पढ़ें- इस बल्लेबाज को देखकर कभी गेंदबाजों के छूटते थे पसीने, आज चलाता है ट्रक,

वहीं  जबलपुर जिले में 104 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जबलपुर जिले में आज से आयोजित परीक्षा में 22 हजार 328 छात्र परीक्षा देंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हहुए स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्रों में 1 घंटे पहले पहुंचना होगा।

कोरोना वायरस से निपटने के लिए तमाम इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा केंद्र में जाने से पहले छात्रों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा, इस वजह से परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षार्थियों को केंद्रों पर 1 घंटे पहले पहुंचना होगा । हर परीक्षा केंद्र में छात्रों की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात की गई है।

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 9 हजार 683, स्वस्थ हुए 6 हजार 539

इंदौर में आज 12वीं के छात्र पहली पाली में केमिस्ट्री और दूसरी पाली में भूगोल का पेपर देंगे। परीक्षा कक्षाओं को सैनिटाइज किया गया है। इंदौर जिले में 22 हज़ार छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। 131 परीक्षा केंद्र,14 केंद्रों के साथ उपकेंद्र भी बने हैं।