तेरह राज्यों ने GST संग्रह में कमी को पूरा करने के लिये केंद्र को कर्ज के विकल्प सौंपे | 13 states hand over loan options to Centre to meet shortfall in GST collection

तेरह राज्यों ने GST संग्रह में कमी को पूरा करने के लिये केंद्र को कर्ज के विकल्प सौंपे

तेरह राज्यों ने GST संग्रह में कमी को पूरा करने के लिये केंद्र को कर्ज के विकल्प सौंपे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : September 13, 2020/4:58 pm IST

नयी दिल्ली:  जीएसटी संग्रह में कमी की क्षतिपूर्ति के लिये कुल 13 राज्यों ने केंद्र को कर्ज लेने के विकल्प सौंपे हैं। ये राज्य भाजपा शासित और उन दलों की सरकार वाले हैं जो विभिन्न मुद्दों पर केंद्र की नीतियों का समर्थन करते रहे हैं। इन 13 राज्यों में बिहार, ओड़िशा, आंध्र प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड और मेघालय शामिल हैं।

Read More: अगर राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनते हैं तो हम NEET परीक्षा रद्द कर देंगे, इस राज्य के मुख्यमंत्री ने किया ऐलान

वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार इसके अलावा छह राज्यों…गोवा, असम, अरूणाचल प्रदेश, नगालैंड, मिजोरम और हिमाचल प्रदेश…एक-दो दिन में अपने विकल्प दे देंगे। चालू वित्त वर्ष में राज्यों को माल एवं सेवा (जीएसटी) संग्रह में 2.35 करोड़ रुपये के राजस्व कमी का अनुमान है। केंद्र के आकलन के अनुसार करीब 97,000 करोड़ रुपये जीएसटी क्रियान्वयन के कारण है जबकि शेष 1.38 लाख करोड़ रुपये के नुकसान की वजह कोविड-19 है। इस महामारी के कारण राज्यों के राजस्व पर प्रतिकूल असर पड़ा है।

Read More: संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिलाने के लिये काम करें संघ कार्यकर्ता

केंद्र ने पिछले महीने राज्यों को दो विकल्प दिये थे। इसके तहत 97,000 करोड़ रुपये रिजर्व बैंक द्वारा उपलब्ध करायी जाने वाली विशेष सुविधा से या पूरा 2.35 लाख करोड़ रुपये बाजार से लेने का विकल्प दिया गया था। साथ ही आरामदायक और समाज के नजरिये से अहितकर वस्तुओं पर 2022 के बाद भी उपकर लगाने का प्रस्ताव किया गया था। कुल 13 राज्यों में से 12 ने आरबीआई द्वारा उपलब्ध करायी जाने वाली विशेष सुविधा से कर्ज लेने का विकल्प चुना था। ये राज्य..आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मेघालय, सिक्कम, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और ओड़िशा हैं।

Read More: सीएम भूपेश बघेल ने दी हिंदी दिवस की शुभकामनाएं, कहा- हिन्दी हमारी विविधता में एकता को पुष्ट करती है

अब तक केवल मणिपुर ने बाजार से कर्ज लेने का विकल्प चुना है। हालांकि गैर-भाजपा शासित राज्य जीएसटी राजस्व में कमी को पूरा करने के लिये कर्ज के विकल्प का विरोध कर रहे हैं। छह गैर-भाजपा शासित राज्यों…पश्चिम बंगाल, केरल, दिल्ली, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु ने केंद्र को पत्र लिखकर विकल्पों का विरोध किया है जिसके तहत राज्यों को कमी को पूरा करने के लिये कर्ज लेने की जरूरत होगी।

Read More: पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर कर्मचारियों ने रखा एक दिन का उपवास, सरकार का ध्यान खींचने की कोशिश

सूत्रों के अनुसार कुछ राज्यों ने कोई विकल्प का चयन किये बिना जीएसटी परिषद के चेयरपर्सन को अपने विचार दिये हैं। उन्होंने अबतक विकल्प पर निर्णय नहीं किया है। जीएसटी परिषद की 27 अगस्त, 2020 को हुई 41वीं बैठक में राज्यों को कर्ज लेने के दो विकल्प दिये गये ताकि वे वित्त मंत्रालय के समर्थन से एक ही ब्याज दर पर आरबीआई की विशेष सुविधा के जरिये ऋण लेकर राजस्व में कमी की भरपाई को पूरा कर सके।

Read More: प्रदेश में आज 34 कोरोना मरीजों की मौत, 2281 नए मरीज मिले, 1600 मरीज हुए स्वस्थ