अफगानिस्तान के बमियान में शक्तिशाली बम विस्फोट, यातायात पुलिसकर्मी समेत 14 लोगों की मौत | 14 people killed in bomb blast in Afghanistan's Bamiyan

अफगानिस्तान के बमियान में शक्तिशाली बम विस्फोट, यातायात पुलिसकर्मी समेत 14 लोगों की मौत

अफगानिस्तान के बमियान में शक्तिशाली बम विस्फोट, यातायात पुलिसकर्मी समेत 14 लोगों की मौत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : November 24, 2020/4:37 pm IST

काबुल: अफगानिस्तान के बमियान प्रांत में मंगलवार को सड़क के किनारे छिपाकर रखे गए बम में विस्फोट होने से एक यातायात पुलिस कर्मी समेत 14 लोगों की मौत हो गयी और 45 लोग घायल हो गए। यह घटना ऐसे वक्त हुई है जब सरकारी वार्ताकार और तालिबान के प्रतिनिधि दशकों से चल रही जंग को खत्म करने के लिए बातचीत कर रहे हैं ।गृह मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक एरियन ने बताया कि बमियान प्रांत के बमियान शहर में दोपहर में हुए विस्फोट में 45 लोग घायल हो गए। धमाके में कई दुकानें और गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गयी।

Read More: 28 दिसंबर से शुरू होगा मध्यप्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र, ‘लव जिहाद’ के खिलाफ बिल पेश करेगी सरकार

बमियान प्रांत के पुलिस प्रमुख के प्रवक्ता मोहम्मद रजा यूसुफी ने बताया कि लगातार दो धमाके हुए । किसी भी आतंकी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है । तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने बताया कि उनका समूह इस घटना में संलिप्त नहीं था। इस्लामिक स्टेट (आईएस) से संबद्ध संगठन ने देश में अल्पसंख्यक शिया मुसलमानों के खिलाफ जंग की घोषणा की है और बमियान में ज्यादातर शिया आबादी रहती है।

Read More: पूर्व केंद्रीय मंत्री ने थामा राकांपा का दामन, कहा- भाजपा अपने लोगों के काम की सराहना नहीं करती

आईएस से संबद्ध समूह ने अफगानिस्तान में हालिया हमलों की जिम्मेदारी ली है। पिछले दिनों एक शैक्षणिक संस्थान में हमले में 50 लोग मारे गए थे। इनमें अधिकतर छात्र थे। अमेरिका ने इस साल पूर्व में एक महिला अस्पताल पर हमले के लिए आईएस से संबद्ध समूह को जिम्मेदार ठहराया था जिसमें 24 माताओं और उनके बच्चों की मौत हो गयी थी।

Read More: इमरती देवी ने अपने पद से दिया इस्तीफा, शिवराज सिंह सरकार में संभाल रहीं थी महिला एवं बाल विकास विभाग