कोरोना काल के दौरान महज डेढ़ माह में 15 फिल्मी कलाकारों ने दुनिया को कह दिया अलविदा, जानिए... | 15 Film artist died with in 46 days while corona period

कोरोना काल के दौरान महज डेढ़ माह में 15 फिल्मी कलाकारों ने दुनिया को कह दिया अलविदा, जानिए…

कोरोना काल के दौरान महज डेढ़ माह में 15 फिल्मी कलाकारों ने दुनिया को कह दिया अलविदा, जानिए...

:   Modified Date:  December 4, 2022 / 03:04 AM IST, Published Date : December 4, 2022/3:04 am IST

मुंबई: बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के निधन की खबर मिलते ही बॉलीवुड, खेल सहित पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई। आज सुशांत का अंतिम संस्कार किया गया। दरअसल सुशांत सिंह राजपूत ने कल अपने बांद्रा स्थित आवास में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी। किसी को भरोसा नहीं हुआ कि महज 34 साल की उम्र में सुशांत जैसा उभरता हुआ कलाकार इतना बड़ा कदम उठा लेगा। ये तो रही सुशांत के निधन की बात लेकिन हम आपको कलाकारों की मौत के ऐसे आंकड़ें बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। जी हां बीते 46 दिनों के भीतर कोरोना काल में 15 फिल्मी कलाकारों ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। हालांकि ये आंकड़ें चौकाने वाले हैं, लेकिन सच यही है।

Read More: गृह विभाग ने जारी की नई गाइडलाइन, एक से दूसरे राज्य के लिए नहीं चलेंगी बसें, 5 दिन खुलेंगी दुकानें, दफ्तरों में 50% होगी कर्मचारियों की संख्या … देखिए

ऋषि कपूर
बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों में गिने जाने वाले कपूर खानदान से ताल्लुक रखने वाले ऋषि कपूर का कैंसर के चलते 30 अप्रैल को निधन हो गया था। करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करने वाले ऋषि कपूर के अंतिम संस्कार में लॉकडाउन के कारण केवल घर-परिवार के ही लोग शामिल हो पाए।

Read More: मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की ​हालत नाजुक, वेंटिलेटर पर किए गए शिफ्ट

इरफान खान
‘मकबूल’, ‘लाइफ इन ए मेट्रो’, ‘द लंच बॉक्स’, ‘पीकू’, ‘हिंदी मीडियम’, ‘हासिल’, ‘पान सिंह तोमर’ जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवाले वाले इरफान खान ने 29 अप्रैल को दुनिया को अलविदा कह दिया था। हालांकि उनकी मौत की खबर को सुनकर कोई यकीन नहीं कर पाया। इरफान खान लंबे समय से कोलोन इन्फेक्शन से ग्रसीत थे। उन्होंने मुंबई के अस्पताल में अंतिम सांस ली। इरफान खान पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित थे और उनकी गिनती बॉलीवुड के सबसे टैलेंटेड कलाकारों में होती थी।

Read More: बलौदाबाजार पेंशनर एसोसिएशन और बेलतरा क्षेत्र के किसानोें, सरपंचों ने सरकार की ओर बढ़ाया मदद के लिए हाथ, सीएम भूपेश बघेल को सौपी सहायता राशि

म्यूजिक डायरेक्टर वाजिद खान
दन दोनों बॉलीवुड कलाकारों के निधन के सदमे से अभी बॉलीवुड और पूरा देश अभी उबरा नहीं था कि 31 मई को दिग्गज म्यूजिक डायरेक्टर वाजिद खान की मौत की खबर आ गई। वाजिद खान की मौत के बाद कहा गया कि उनका निधन कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते हुआ है, लेकिन उनके भाई और जोड़ीदार साजिद खान ने बताया कि वाजिद का निधन हृदयगति रुकने के कारण हुआ था। वाजिद ने ‘हुड़ हुड़ दबंग’, ‘जलवा’, ‘चिंता ता-ता चिता चिता’ और ‘फेविकोल से’ गानों के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

Read More: छत्तीसगढ़ में आज कुल 48 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि, एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 879

बासु चटर्जी
बॉलीवुड के मशहूर फिल्ममेकर बासु चटर्जी का 4 जून को निधन हो गया था। उन्होंने कई बड़ी फिल्मों का निर्देशन किया था, जिनमें ‘रजनीगंधा’, ‘बातों बातों में’, ‘एक रुका हुआ फैसला’, ‘चितचोर’ शामिल है। चटर्जी को उनकी अलग तरह की फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है। उनकी अधिकतर फिल्में मध्यमवर्गीय परिवारों पर आधारित थीं।

Read More: पांडुका क्षेत्र के पंचायत पदाधिकारियों ने सीएम भूपेश बघेल से की मुलाकात, इलाके में चल रहे विकास कार्यों की दी जानकारी

चिरंजीवी सर्जा
बीते 7 जून को कन्‍नड़ फिल्मों के मशहूर अभिनेता चिरंजीवी सर्जा दुनिया को अलविदा कह गए। 39 साल के चिरंजीवी को हार्ट अटैक के बाद बेंगलुरु के एक अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली। चिरंजीवी ने 20 से ज्‍यादा फिल्‍मों में काम किया था। चिंरजीवी ने 2018 में प्रेमलीला जोशाई और सुंदर राज की बेटी मेघना राज से शादी की थी।

Read More: नक्सलियों के शहरी नेटवर्क पर कसता शिकंजा, 5 हफ्ते में 12 लोग गिरफ्तार, फरार ठेकेदार की सूचना पर 10 हजार इनाम की घोषणा

शफीक अंसारी
बीते 10 मई को मशहूर सीरियल क्राइम पेट्रोल में काम करने वाले अभिनेता शफीक अंसारी का निधन हो गया। शफीक अंसारी पिछले कुछ सालों से पेट के कैंसर से जूझ रहे थे। शफीक जून 2008 से सिने एंड टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन (CINTAA) के सदस्य भी थे। उनके परिवार में पत्नी के अलावा तीन बेटी और मां हैं। शफीक की पत्नी गौहर के मुताबिक फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े और उनके स्कूल के कुछ दोस्त पिछले काफी समय से आर्थिक तौर पर उनकी मदद कर रहे थे।

Read More; गुजरात के कई शहरों में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से निकलकर स…

मनमीत ग्रेवाल
‘आदत से मजबूर’ और ‘कुलदीपक’ सीरियल में काम कर चुके टीवी अभिनेता मनमीत ग्रेवाल ने बीते 15 मई को नवी मुंबई स्थित अपने घर पर खुदकुशी कर ली। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉकडाउन के चलते पिछले काफी समय से मनमीत ग्रेवाल के पास काम नहीं था और वो आर्थिक समस्याएं झेल रहे थे। 32 वर्षीय मनमीत का शव उनके बेडरूम में पंखे से लटका हुआ मिला।

Read More: पाकिस्तान में दो भारतीय अधिकारी गिरफ्तार, राहगीर पर गाड़ी चढ़ाने का आरोप, विद…

सचिन कुमार
15 मई को ही बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार के कजिन (बुआ के बेटे) सचिन कुमार का हार्ट अटैक से निधन हो गया। सचिन ने एकता कपूर के शो ‘कहानी घर घर की’ में अभिनय किया था। हालांकि, इस शो के बाद उन्होंने एक्टिंग छोड़ दी थी और फोटोग्राफर बन गए थे। सचिन अपने भाई अक्षय कुमार के काफी करीब करीब माने जाते थे।

Read More: एक्टर की आत्महत्या से खेल जगत के लोग भी शॉक्ड, सचिन, सहवाग, रविशास्त्री, सायन…

मोहित बघेल
मुश्किल दौर से गुजर रही फिल्म इंडस्ट्री ने 23 मई को अपने एक और कलाकर को खो दिया। सलमान खान के साथ फिल्म रेडी में काम कर चुके मशहूर कॉमेडियन और एक्टर मोहित बघेल का महज 27 साल की उम्र में निधन हो गया। फिल्म रेडी में मोहित बघेल ने छोटे अमर चौधरी की भूमिका निभाई थी। मोहित बघेल कैंसर से पीड़ित थे और मथुरा स्थित अपने घर पर उन्होंने अंतिम सांस ली।

Read More; हरभजन सिंह का बड़ा बयान, बोले ‘IPL नहीं भी होता है तो कोई दिक्कत नह…

प्रेक्षा मेहता
कोरोना वायरस की महामारी के बीच 26 मई को को टीवी इंडस्ट्री से जुड़ी एक बुरी खबर ने सबको चौंका दिया। टेलीविजन के चर्चित शो ‘क्राइम पेट्रोल’ की एक्ट्रेस प्रेक्षा मेहता ने मध्य प्रदेश के इंदौर स्थित अपने घर में पंखे से लटककर खुदकुशी कर ली। बताया जा रहा है कि प्रेक्षा मेहता पिछले काफी लंबे समय से डिप्रेशन में थीं। पुलिस को उनके घर से प्रेक्षा मेहता का लिखा सुसाइड नोट भी मिला।

Read More: सुशांत की मौत को लेकर एक्ट्रेस कंगना बोलीं- ये प्लांड मर्डर है…वो कमजोर बिल…

योगेश गौड़
हिंदी फिल्मों के लिए कई सदाबहार गीत लिखने वाले गीतकार योगेश गौड़ का बीते 29 मई को निधन हो गया। लखनऊ में जन्मे गीतकार योगेश ने 60, 70 और 80 के दशक में कई बेहतरीन गीत लिखे, जिन्हें आज भी पसंद किया जाता है। योगेश की आखिरी बड़ी फिल्म ‘बेवफा सनम’ थी। योगेश गौड़ के लिखे यादगार गानों में आनंद फिल्म के गीत ‘कहीं दूर जब दिन ढल जाए’, ‘जिदगी कैसी है पहेली’, रजनीगंधा फूल तुम्हारे जैसे गाने शामिल हैं।

साईं गुंदेवर
फिल्म पीके और रॉक-ऑन में नजर आ चुके अभिनेता साईं गुंदेवर का भी महज 42 साल की उम्र में इसी महीने 10 जून को निधन हो गया। इन फिल्मों के अलावा साईं गुंदेवर ने Survivor और Splitsvilla जैसे शो में भी काम किया था। गुंदेवर को ब्रेन कैंसर था और वो अपने इलाज के लिए पिछले साल ही लॉस एंजिलस चले गए थे।

जगेश मुकाती
10 जून को एक और बुरी खबर आई और टीवी एक्टर जगेश मुकाती ने दुनिया को अलविदा कह दिया। जगेश मुकाती पिछले कई दिनों से सांस की तकलीफ के चलते अस्पताल में भर्ती थे और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। जगेश गुजरात के चुनिंदा थिएटर कलाकारों में से एक थे और उन्होंने ‘अमिता का अमित’, ‘श्री गणेश’ जैसे धारावाहिकों में काम किया था। जगेश फिल्म ‘हंसी तो फंसी’ और ‘पीके’ में भी नजर आ चुके हैं।

रतन चोपड़ा
दो दिन पहले ही 12 जून को बीते जमाने के एक्‍टर रतन चोपड़ा का पंजाब में कैंसर से निधन हो गया। बताया जा रहा है कि रतन कैंसर से जूझ रहे थे और इलाज के लिए उनके पास पैसे तक नहीं थे। परिवार के सूत्रों की मानें तो रतन चोपड़ा ने अपने आखिरी के समय में फिल्म इंडस्ट्री के कई कलाकारों से इलाज के लिए आर्थिक मदद की गुहार लगाई थी। हालांकि उन्‍हें किसी तरह की मदद नहीं मिली।

सुशांत सिंह राजपूत
बेहद कम समय में अपनी एक्टिंग के जरिए सुर्खियां बटोरने वाले सुशांत सिंह राजपूत ने रविवार को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुशांत सिंह के नौकर ने उनकी खुदकुशी की खबर पुलिस को दी। बताया जा रहा है कि सुशांत पिछले करीब 6 महीने से डिप्रेशन में थे। पुलिस को हालांकि उनके कमरे से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है और वो मामले की जांच कर रही है।