100 एकड़ जमीन में लगेंगी 15 बड़ी इकाइयां, हर हाथ को मिलेगा काम, उद्योग पार्क स्थापित होने में लगेगा 4 महीने का वक्त | 15 large units will be set up in 100 acres of land

100 एकड़ जमीन में लगेंगी 15 बड़ी इकाइयां, हर हाथ को मिलेगा काम, उद्योग पार्क स्थापित होने में लगेगा 4 महीने का वक्त

100 एकड़ जमीन में लगेंगी 15 बड़ी इकाइयां, हर हाथ को मिलेगा काम, उद्योग पार्क स्थापित होने में लगेगा 4 महीने का वक्त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : August 1, 2020/3:29 am IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोनाकाल के दौरान सरकार छोटे उद्योगों पर फोकस कर रही है। शिवराज सरकार प्रदेश में 15 बड़ी एमएसएमई इकाइयां
शुरू करने वाली है। हर इकाई के लिए 100 एकड़ से अधिक जमीन चिन्हित करने के निर्देश दिए गए हैं। जमीन चिन्हित करने के लिए उद्योग विभाग के अफसरों को महीने भर का वक्त दिया गया है।

पढ़ें- कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव, संपर्क में आए लोगों से की टेस्ट कराने की…

उद्योग पार्क स्थापित करने के लिए 4 महीने का समय तय किया गया है। एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा के मुताबिक कोरोना काल में भी उद्योग इकाइयां आकार लेने लगेंगी। लोगों को रोजगार मिलेगा। 

पढ़ें- 4 फीट से ऊंची नहीं होंगी गणेश प्रतिमाएं, नगर पालिका और पंचायतों से लेनी होगी अनुमति, कंटेनमेंट घो…

गौरतलब है कि शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अस्पताल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आत्मनिर्भर भारत पैकेज वन और टू के तहत MSME क्षेत्र में प्रदेश में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की थी। मुख्यमंत्री ने कहा था कि MSME के क्षेत्र में भी मध्य प्रदेश को नंबर वन रहना है।

पढ़ें- मेडिकल बुलेटिन: छत्तीसगढ़ में फिर दो कोरोना मरी…

अभी प्रदेश में इस काम की गति धीमी है। पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश को MSME क्षेत्र में 21 हजार करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं। वहीं मध्य प्रदेश को इब तक लगभग 2 हजार करोड़ रुपए ही मिले हैं। सीएम ने कहा कि संबंधित विभाग बैंकों के साथ नियमित रूप से मॉनिटरिंग कर काम में तेजी लाएं।

पढ़ें- मेडिकल बुलेटिन: छत्तीसगढ़ में फिर दो कोरोना मरी…

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि MSME क्षेत्र में दूसरे राज्यों के पैकेज के तहत किए जा रहे कामों की प्रगति की समीक्षा की जाए, जिससे ये पता चल सके की मध्यप्रदेश में इसकी गति धीमी क्यों है।