प्रदेश में 16 लाख राशन कार्डों का नही हो पाया सत्यापन, अब सबके लिए सस्ता राशन देने की तैयारी में सरकार ...देखिए | 16 lakh ration cards could not be verified in the state, government is preparing to give cheaper ration to everyone

प्रदेश में 16 लाख राशन कार्डों का नही हो पाया सत्यापन, अब सबके लिए सस्ता राशन देने की तैयारी में सरकार …देखिए

प्रदेश में 16 लाख राशन कार्डों का नही हो पाया सत्यापन, अब सबके लिए सस्ता राशन देने की तैयारी में सरकार ...देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : September 7, 2019/11:45 am IST

अंबिकापुर। नई सरकार के द्वारा राशन कार्डो के सत्यापन के साथ अब राशन कार्ड के वितरण की तैयारी भी की जा रही है। मगर सरकार और प्रशासन के लिए सत्यापन कराने नहीं पहुंचे हितग्राही एक बड़ी समस्या बनकर सामने आ रहे हैं। माना जा रहा है कि जो हितग्राही राशन कार्ड के सत्यापन के लिए नहीं पहुंचे उनके राशन कार्ड फर्जी थे। ऐसे में अब सरकार इसकी समीक्षा के साथ ही नए राशन कार्ड के जरिए यूनिवर्सल फूड स्कीम के जरिए हर वर्ग को राशन उपलब्ध करने की तैयारी में भी है।

read more: परिवहन मंत्री ने कहा नया मोटर व्हीकल एक्ट प्रदेश में लागू नही, यह एक्ट काफी अव्यवहारिक

एक अभियान के तहत 2 अक्टूबर से मुख्यमंत्री से लेकर पूर्व मुख्यमंत्री तक को राशन उपलब्ध कराने की तैयारी में सरकार है। दरअसल नई सरकार बनते ही प्रदेश भर में राशन कार्डों के सत्यापन का कार्य शुरू किया गया। अकेले सरगुजा जिले में करीब 10000 ऐसे राशन कार्ड हैं जो सत्यापित नहीं हो सके और प्रदेश में इनकी संख्या करीब 16 लाख है। ऐसे में अब यह माना जा रहा है कि पूर्व में संचालित इन राशन कार्ड के जरिए राशन की अफरा-तफरी की जा रही थी।

read more: बाइक फिसलने से 2 छात्रों की मौत, भारी बारिश के बाद बढ़ी दुर्घटनाओं की संख्या

ऐसे में अब खाद्य मंत्री ने प्रदेश स्तर पर इसकी समीक्षा करने के साथ ही नए कार्ड के जरिए राशन वितरण की प्रक्रिया जारी करने के निर्देश दिए हैं। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने यह भी कहा कि अब तक पूर्व सरकार सिर्फ बीपीएल वर्ग के लोगों को राशन उपलब्ध कराती थी मगर प्रदेश की कांग्रेस की सरकार हर वर्ग को राशन कार्ड के जरिए राशन उपलब्ध कराने की तैयारी में है। जिसकी शुरुआत 2 अक्टूबर से प्रदेश भर में की जाएगी।

read more: प्याज घोटाले में तत्कालीन प्रबंधक पाए गए दोषी, 52 लाख की रिकवरी के आदेश जारी

खाद्य मंत्री ने आशंका जाहिर की कि अब तक पूर्व की सरकार 16 लाख राशन कार्ड जिन्हें प्रथम दृष्टया बोगस माना जा रहा है के जरिए राशन की बड़ी अफरातफरी करती थी ऐसे में समीक्षा के बाद इस पर भी कार्य योजना बनाकर कार्रवाई की जाएगी। 20 सितंबर तक प्रदेश भर में राशन कार्डो का वितरण आम लोगों तक किया जाना है ताकि आगामी महीने से इन नए राशन कार्ड के जरिए हितग्राहियों को पीडीएस योजना का लाभ उपलब्ध कराया जा सके।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/djjXrnpCKbI” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>