कोविड-19 से अब तक 1600 की मौत, फिर भी ईरान ने अमेरिकी मदद को ठुकराया | 1600 killed so far from Kovid-19, yet Iran rejects US help

कोविड-19 से अब तक 1600 की मौत, फिर भी ईरान ने अमेरिकी मदद को ठुकराया

कोविड-19 से अब तक 1600 की मौत, फिर भी ईरान ने अमेरिकी मदद को ठुकराया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : March 22, 2020/2:33 pm IST

नईदिल्ली। ईरान में कोविड-19 की वजह से अब तक 1600 मौतें हो चुकी है। वहीं 20 के लगभग लोग ​बीमार हैं, ईरान दुनिया के उन टॉप-3 देशों में शामिल है जहां कोरोना वायरस की वजह से सबसे अधिक मौतें हुई हैं। बावजूद इसके भी ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ने में अमेरिकी मदद लेने से इनकार कर दिया है।

ये भी पढ़ें:शाम 5 बजते ही ताली-थाली बजाते दिखे लोग, कोरोना संक्रमण रोकने में लगे कर्मचारियों का किया हौसला आफ…

दरअसल, काफी समय से ईरान और अमेरिका के बीच तनाव चल रहा है, बावजूद इसके अमेरिका की ओर से ईरान को महामारी के खिलाफ लड़ने में मदद की पेशकश की गई थी, लेकिन ईरान ने साफ तौर से न सिर्फ मदद ठुकराई है, बल्कि ये भी आरोप लगाया है कि कोरोना वायरस हो सकता है अमेरिकियों ने ही तैयार किया हो।

ये भी पढ़ें: आज ऐसा दिखाई दे रहा राजधानी की सड़कों का नजारा, खतरा टलने तक हमें ऐ…

बता दें कि चीन भी ये आरोप लगा चुका है कि अमेरिकी सैनिक की वजह से कोरोना वायरस चीन में फैला, हालांकि, चीन ने अमेरिका पर ये आरोप तब लगाया जब कोरोना वायरस को अमेरिका की ओर से ‘चीनी वायरस’ कहा गया। रिपोर्ट के मुताबिक टीवी पर दिए भाषण में अयातुल्ला अली खामनेई अमेरिकी नेताओं को धूर्त तक करार दे दिया।

ये भी पढ़ें: सांसद संतोष पाण्डेय ने सुकमा में शहीद हुए जवानों को दी श्रद्धांजलि,…

खामनेई ने कहा- ‘अमेरिका ने कई बार ईरान को वायरस को खत्म करने के लिए मदद की पेशकश की है। उन पर वायरस को बनाने का आरोप है। मैं नहीं जानता कि ये सही है, लेकिन ये अजीब है कि आप ईरान की मदद करना चाहते हैं।’ उन्होंने कहा- ‘एक बात ये भी है कि वायरस के खिलाफ लड़ाई में आपके पास खुद कमियां हैं, क्या पता कि आप ऐसा ड्रग दे दें जिससे कि ये वायरस हमेशा ईरान में रह जाए।’

ये भी पढ़ें: दुनिया के 11 देशों ने खुद को रखा है कोरोना वायरस से सुरक्षित, भारत के दो सबसे…

ईरान के सर्वोच्च नेता ने अमेरिका को लेकर यह भी कहा कि आप मदद के लिए डॉक्टर और थेरेपिस्ट को भेजेंगे, लेकिन शायद वे लोग यहां आकर उस ‘जहर’ के असर को देखना चाहेंगे जिसे उन्होंने खुद तैयार किया हो।