चीन की कोयला खदान में कार्बन मोनोक्साइड का स्तर बढ़ने से 18 मजूदरों की मौत, राहत और बचाव अभियान जारी | 18 labourers killed as carbon monoxide levels rise at coal mine in China

चीन की कोयला खदान में कार्बन मोनोक्साइड का स्तर बढ़ने से 18 मजूदरों की मौत, राहत और बचाव अभियान जारी

चीन की कोयला खदान में कार्बन मोनोक्साइड का स्तर बढ़ने से 18 मजूदरों की मौत, राहत और बचाव अभियान जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : December 5, 2020/3:23 pm IST

बीजिंग: चीन की एक कोयला खदान में कार्बन मोनोक्साइड का स्तर अधिक हो जाने की वजह से 18 मजदूरों की मौत हो गई। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। सरकारी संवाद एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि यह घटना चोंगकिंग नगर निगम के योगचुआन जिले में स्थित दियाओशुइदोंग कोयला खदान में शुक्रवार की शाम को हुई। इस हादसे में एक व्यक्ति को बचा लिया गया है।

Read More: केंद्रीय मंत्री तोमर बोले- MSP पर कोई खतरा नहीं, किसी के मन में शंका है तो सरकार समाधान करने के लिए तैयार

उसने बताया कि यह हादसा उस समय हुआ जब मजदूर गड्ढे में उपकरणों को नष्ट कर रहे थे और 24 मजदूर खदान में फंस गये। शिन्हुआ के मुताबिक कार्बन मोनोक्साइड का स्तर बढ़ने से 18 मजदूरों की मौत की पुष्टि हुई है। राहत एवं बचाव अभियान चल रहा है।

Read More: किसान आंदोलनः आज भी बैठक में नहीं निकला कोई हल, सरकार ने किसानों को 9 दिसंबर को फिर बुलाया चर्चा के लिए

स्थानीय आपात प्रबंधन विभाग ने बताया कि दियाओशुइदोंग कोयला खदान से वर्ष 1975 में खनन शुरू हुआ था और वर्ष 1998 में इसे निजी हाथों में दे दिया गया। इसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता 1,20,000 टन कोयला है। शिन्हुआ के मुताबिक वर्ष 2013 में भी इसी खदान में जहरीली हाइड्रोजन सल्फाइड का रिसाव हुआ था जिससे तीन मजदूरों की मौत हो गई थी जबकि दो अन्य घायल हुए थे।

Read More: जडेजा के हरफनमौला कौशल को ‘कमतर आंका’ जाता है, हकदार हैं अधिक सम्मान के: मोहम्मद कैफ