जहरीली शराब से अब तक 18 लोगों की गई जान, कुत्ते का मल सहित ये पदार्थ बनाते हैं शराब को ज़हर, देखें वो सब जो आप जानना चाहते हैं | 18 people have been killed by poisonous liquor so far These substances including dog feces make alcohol poison See everything you want to know

जहरीली शराब से अब तक 18 लोगों की गई जान, कुत्ते का मल सहित ये पदार्थ बनाते हैं शराब को ज़हर, देखें वो सब जो आप जानना चाहते हैं

जहरीली शराब से अब तक 18 लोगों की गई जान, कुत्ते का मल सहित ये पदार्थ बनाते हैं शराब को ज़हर, देखें वो सब जो आप जानना चाहते हैं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : January 13, 2021/4:42 am IST

मुरैना। मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में जहरीली शराब से मौत का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। दो और लोगों की मौत उपचार के दौरान हो गई। जिसके बाद अब मृतकों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है। जिले के बागचीनी थाना इलाके के महाबली और मानपुर गांव में शराब से मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है। विलैयापुरा गांव से जिला अस्पताल आए 2 मरीजों की मौत हो गई है। कल से अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है। 1 व्यक्ति को गंभीर हालत में ग्वालियर रेफर किया गया है।

Read More News: CMHO ने सबसे पहले कोरोना वैक्सीन लगवाने का किया ऐलान, कहा वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित, डर के माहौल से दूर रहने की 

मंलवार को सुबह 3 लोगों की मौत बाद दोपहर होते तक दो और लोगों की सांस उपचार के दौरान थम गई, इसके बाद दो और लोगों ने दम तोड़ दिया । देर रात 4 और लोगों की मौत हो गई थी, वहीं बुधवार सुबह की जानकारी के मुताबिक दो और लोगों ने दम तोड़ दिया है । बता दें कि अभी भी कुछ लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। उपचार के लिए मुरैना और ग्वालियर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस मामले में कार्रवाई भी हो रही है।

इस मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कही है। जिसके बाद अब जिला आबकारी अधिकारी को निलंबित कर दिया है। दूसरी ओर चम्बल आईजी मनोज शर्मा ने बताया कि इस मामले में 4 लोगों पर किया केस दर्ज किया गया है। आईजी ने कहा कि दोषियों के खिलाफ होगी सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में थाना प्रभारी को सस्पेंड किया गया है। गृह मंत्री ने सस्पेंड करने की जानकारी दी।

Read More News:  छत्तीसगढ़ में 2837 नए संकुल केन्द्रों का गठन, प्रदेश में 5540 पहुंची संकुल केंद्रों की संख्या 

घोषित किया इनाम

जहरीली शराब पीने से मौत का मामले में फरार आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस ने ईनाम घोषित किया है। पुलिस ने शराब माफियाओं पर 10-10 हजार का इनाम घोषित किया है। अभी तक सिर्फ दो लोगों की गिरफ्तारी हुई है। बता दें कि मामले में चार लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

Read More News:  कार सवार अज्ञात बदमाशों ने युवक को मारी गोली, शहर कोतवाली थाना क्षेत्र की घटना, युवक की हालत गंभीर 

लंबे समय से चला रहा अवैध शराब की फैक्ट्री

स्थानीय लोगों की माने तो लंबे समय से अवैध शराब की फैक्ट्री पुलिस की सांठगांठ से चल रही थी। पुलिस वालों से लेकर वरिष्ठ अधिकारियों तक कई बार शिकायत की गई पर कोई कार्रवाई नही हुई। जिसका नतीजा आज इन लोगों की मौत के रूप में सामने आया है।

Read More News:  कड़कनाथ में पाया गया बर्ड फ्लू! इसी गाँव में कड़कनाथ चूजों के लिए क्रिकेटर धोनी ने दिए थे आर्डर, पशु विभाग की टीम मौके पर 

लोगों की मौत से इलाके में मातम पसरा हुआ है। पर जिम्मेदारों के माथे पर कोई सिकन तक नहीं आई है। इन मौतों के लिए जितना नकली शराब बनाने वाले जिम्मेदार है उससे कहीं ज्यादा उनका सहयोग करने वाली पुलिस है। स्थानीय लोगों की माने तो पुलिस वालों के सामने नकली शराब की पेटियां निकलती है पर पुलिस वाले पैसे लेकर अपनी आंखें बंद किए रहती है। पुलिस इस मामले में जांच में जुटी हुई है, वहीं गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी जांच के लिए जांच दल भेजने की बात कही है।

Read More News: छत्तीसगढ़ में आज 12 कोरोना मरीजों की मौत, 729 नए मरीजों की पुष्टि, 1039 डिस्चार्ज 

कुत्ते का मल और ऑक्सीटोसिन बनाती है शराब को जहरीला

जहरीली शराब होती क्या है, आखिर क्यों बड़ी संख्या में लोगों को जान गंवानी पड़ती है ? कई सारे सवाल मन में कौंधते हैं, इन पर गौर किया जाना जरुरी है।
कच्ची शराब, जहरीली कैसे बन जाती है। कच्ची शराब की निर्माण प्रक्रिया के बारे में सुनकर शायद आप चौंक सकते हैं, दरअसल कच्ची शराब को बनाने में इस्तेमाल होने वाली महुए की लाहन को सड़ाने के लिए कुत्ते का मल और ऑक्सीटोसिन का उपयोग किया जाता है। कहीं-कहीं इसमें यूरिया और नौसादर भी मिलाया जाता है।

शराब के जहरीली होने का प्रमुख कारण
कच्ची शराब की मांग बढ़ाने के लिए उसे और अधिक नशीला बनाए जाने की जुगत लगाई जाती है। इसी वजह से कच्ची शराब जहरीली हो जाती है। शराब को बनाने में गुड़, शीरा से लाहन तैयार किया जाता है। लाहन को मिट्टी में दबाया जाता है। फिर इसमें यूरिया और बेसरमबेल की पत्ती डाली जाती है। ज्यादा नशीला बनाने के लिए इसमें ऑक्सिटोसिन मिला दिया जाता है, जो मौत का कारण बनती है।

भिन्न- भिन्न स्थानों पर कच्ची शराब बनाने के लिए गुड़ में ईस्ट और यूरिया मिलाकर इसे मिट्टी में गाड़ दिया जाता है। लाहन उठने पर इसे गरम किया जाता है। गर्म होने के बाद जब भाप उठती है, तो उससे शराब उतारी जाती है। सड़े हुए संतरे, सड़े गले अंगूर से भी लाहन तैयार किया जाता है।

मौतों का आंकड़ा बढ़ने की वजह
कच्ची शराब में यूरिया और ऑक्सिटोसिन जैसे रसायन मिलाने से मिथाइल एल्कोहल का निर्माण होता है। मिथाइल एल्कोहल की वजह से ही बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो जाती है । मिथाइल एल्कोहल बॉडी में तेजी से रि‍एक्‍शन करता है। इससे मनुष्य के कई अंग काम करना बंद कर देते हैं। कई लोगों की बार तुरंत मौत हो जाती है। कुछ लोगों में यह प्रक्रिया धीरे-धीरे होती है।

देसी शराब को और प्रभावी बनाने के लिए स्प्रिट का भी इस्तेमाल होता है। वैसे स्प्रिट का इस्तेमाल अवैध अंग्रेजी शराब बनाने में भी किया जाता है। ये स्प्रिट मनुष्य के शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचाती है।

शराब केवल नुकसान पहुंचाती है

शराब देसी हो या अंग्रेजी, ये केवल शरीर को नुकसान पहुंचाती है। नशा दिमाग को शून्य कर देता है। शराब केवल और केवल नुकसान पहुंचाती है, कई लोग अपनी सुविधा के हिसाब से कम मात्रा में ली जाने वाली शराब के फायदे गिनाते हैं, लेकिन सच यही है कि शराब को बनाने वाले रसायन शरीर के लिए किसी भी तौर पर फायदेमंद नहीं हो सकते। शराब शारीरिक, मानसिक और आर्थिक नुकसान पहुंचाती है। यदि किसी को कोई टेंशन हैं तो उसे भुलाने के लिए शराब का सेवन करने की वजाय समस्या का हल तलाशने में समझदारी है।

 

 

 
Flowers