2 नकली सीबीआई अफसर गिरफ्तार, 'स्पेशल 26' की तर्ज पर व्यापारियों से कर चुके हैं करोड़ों की ठगी | 2 fake CBI officers arrested, have cheated crores of traders on the lines of 'Special 26'

2 नकली सीबीआई अफसर गिरफ्तार, ‘स्पेशल 26’ की तर्ज पर व्यापारियों से कर चुके हैं करोड़ों की ठगी

2 नकली सीबीआई अफसर गिरफ्तार, 'स्पेशल 26' की तर्ज पर व्यापारियों से कर चुके हैं करोड़ों की ठगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : November 10, 2019/9:48 am IST

इंदौर, मध्यप्रदेश। इंदौर क्राइम ब्रांच पुलिस ने दो नकली सीबीआई अधिकारियों को पकड़ा है जो शहर में भारत सरकार के लिए काम करने और एक विशेष प्रकार का पदार्थ ढूंढने के लिए मिशन पर बताकर लोगों को ठग रहे थे। अब तक यह दोनों आरोपी शहर में 15 से ज्यादा व्यापारियों को ठग चुके हैं जिनकी रकम लगभग 1 करोड़ रुपए के आसपास है। दोनों ही आरोपी पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं जिनमें से एक आरोपी इंदौर के सर्राफा बाजार में आभूषणों को पॉलिश करने का काम करता है यहां पर लोगों से संबंध बनाने के बाद उसने अपने साथियों को पश्चिम बंगाल से बुलाकर सुनियोजित तरीके से लोगों को ठगना शुरू किया ।

पढ़ें- IBC24 स्वर्णशारदा स्कॉलरशिप 2019, छत्तीसगढ़ की होनहार बेटियों का सम्मान, 33 छात्र, छात्राओं को स्…

दरअसल शहर के सर्राफा थाना में शिकायत मिली थी की राइस पुलिंग जोकि चावल को खींचने वाला एक पदार्थ होता है। उसमें पैसा इन्वेस्टमेंट करने के नाम पर एक बदमाश ने व्यापारी को ठगा। आरोपी ने खुद को सीबीआई का अधिकारी बताया और बाकायदा उससे भारत सरकार के 1 फॉर्म भर दस्तखत भी करवाए और उसकी 27,000 फीस भी भरवाई इसके बाद व्यापारी से लाखों रुपए एठता गया और उसे विश्वास के साथ इसका दुगना लाभ देने की बात कही ।

पढ़ें-छत्तीसगढ़ के इकलौते कारसेवक, जिन्होंने राम मंदिर निर्माण के लिए खाई…

क्राइम ब्रांच की पुलिस ने टीम गठित कर जब आरोपियों का पता लगाया उसमें से आरोपी शहाबुद्दीन जोकि इंदौर के सर्राफा क्षेत्र में ही आभूषणों को पॉलिशिंग करने का काम करता था। कुछ समय पहले वहां पर आया और लोगों से जान पहचान बना कर उसने अपने साथी विक्रम गोस्वामी को यहां बुलाया और एक फर्जी प्लान के तहत उसे सीबीआई का अधिकारी बताया जो कि भारत सरकार के लिए एक मिशन पर है और मिसाइलों में यूज होने वाले ऐसे पदार्थ की तलाश में है जो कि बहुत ही मुश्किल से मिलता है और इसी पदार्थ को खरीदने के लिए वह आम जनता का पैसा इन्वेस्टमेंट करा रहा है और जैसे ही केमिकल मिलता है उसका दोगुना लाभ लोगों को मिलेगा।

पढ़ें- महिला पटवारियों का नक्शा बनाने के बदले रिश्वत मांगने का वीडियो वायर…

बकायदा आरोपी विक्रम गोस्वामी ने खुद का सीबीआई कार्ड बनाया हुआ था जो कि स्कैन करने पर भी उसकी डिटेल बतौर एक सीबीआई अधिकारी ही बताता था जिसके बाद लोगों को उस पर विश्वास होना शुरु हो गया था। शहर के तकरीबन 15 से ज्यादा व्यापारियों को दोनों ठगों ने मिलकर अपना शिकार बनाया है और अब तक करोड़ों रुपए की ठगी कर चुके हैं।

पढ़ें- गए थे सामाजिक भवन का उद्घाटन करने, लेकिन महिलाओं का रौद्र रूप देख उ…

पुलिस जानकारी के मुताबिक दोनों ही आरोपी पश्चिम बंगाल दिल्ली महाराष्ट्र में इस तरह की वारदातें कर वहां से फरार चल चल रहे हैं पुलिस अन्य प्रदेशों की पुलिस से भी संपर्क कर इनके रिकॉर्ड निकलवा रही है। दोनों ही आरोपियों का काम करने का तरीका बड़ा शातिर है पहले यह एक व्यापारिक क्षेत्र को अपना निशाना बनाते हैं वहां पहचान करते हैं, लोगों को झांसे में लेते हैं, पहचान करते हैं । और फिर वहां से फरार हो जाते हैं। यह किसी भी क्षेत्र में 1 साल से ज्यादा नहीं रुक रहे थे, जिससे इनको ट्रेस कर पाना भी मुश्किल हो रहा था। लेकिन सराफा के एक व्यापारी की शिकायत के बाद दोनों ही आरोपी क्राइम ब्रांच के गिरफ्त में आ गए। अंतर राज्य गिरोह के सदस्यों के बारे में और भी जानकारी निकाली जा रही है ।

पढ़ें- कांग्रेस नेता भक्त चरण पहुंचे बस्तर, धान के समर्थन मूल्य को लेकर के…

तंत्र मंत्र के नाम पर चल रहा था ये खेल

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/rlfCAQM4AfY” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>