मप्र के राशन दुकानों में सभी को मिलेगा 2 रुपए किलो प्याज | 2 kg of onions will be available to everyone in ration shops of MP.

मप्र के राशन दुकानों में सभी को मिलेगा 2 रुपए किलो प्याज

मप्र के राशन दुकानों में सभी को मिलेगा 2 रुपए किलो प्याज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : June 21, 2017/4:28 am IST

 

मध्यप्रदेश की पीडीएस दुकानों पर राशनकार्डधारियों के अलावा आम लोग भी दो रूपए किलो के दाम में प्याज खरीद सकेंगे. समर्थन मूल्य पर प्याज की बंपर आवक के बाद शिवराज सरकार की कृषि कैबिनेट में ये फैसला लिया गया है.  उधर मंगलवार को कैबिनेट बैठक में सरकार ने प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को 8700 करोड रूपए की सब्सिडी देने का भी फैंसला लिया है ।

1 प्याज इस समय सरकार के सिर चढ कर बोल रहा है । 8 रूपए किलो समर्थन मूल्य पर प्याज की बंपर खरीदी के बाद अब सरकार के सामने प्याज खपाने की समस्या खड़ी हो गई है । पहले सरकार ने राशन कार्ड पर 2 रूपए किलो की दर से प्याज बेंचने का फैसला लिया था. लेकिन मंगलवार को कृषि कैबिनेट ने प्याज का बोरा सभी के लिए खोल दिया. यानी अब राशन दुकान से न केवल राशनकार्डधारी बल्कि आम आदमी भी 2 रूपए किलो के हिसाब से एक कट्टा यानी तकरीबन 30 किलो प्याज खरीद सकेंगे ।

उधर सरकार ने गरीब तबके और किसानों को बिजली दरों में राहत देने का भी फैसला लिया । कैबिनेट बैठक में सरकार ने तय किया कि 30 यूनिट तक की मासिक खपत वाले घरेलू उपभोक्ताओं को प्रतियूनिट 1 रूपए 10 पैसे की सब्सिडी दी जाएगी. वहीं 50 यूनिट प्रतिमाह खपत वाले उपभोक्ताओं को 20 पैसे प्रतियूनिट की दर से सब्सिडी मिलेगी. उधर फ्लेट रेट कृषि उपभोक्ताओं को प्रति हार्सपावर 1400 रूपए प्रति वर्ष की दर से ही पैसा देना होगा.

बकाया पैसा सब्सिडी के रूप में सरकार भरेगी. इसी तरह 1 हेक्टेयर तक जमीन वाले 5 हार्स पावर पंप के एससी एसटी किसानों को सरकार फ्री में बिजली देगी । इस पूरी सब्सिडी में सरकार का 8 हजार 700 करोड रूपया खर्च होगा। किसान आंदोलन के बाद बैकफुट पर आई सरकार ने जीरो परसेंट ब्याज पर किसानों को दिए जाने वाले कर्ज की अवधि एक महिना और बढाने का फैसला भी लिया है ।