कश्मीर वापस लौटेंगे 2 से 3 लाख कश्मीरी पंडित, बनेगा नया टाउनशिप.. देखिए | 2 to 3 lakh Kashmiri Pandits will come back in Kashmir, new townships will be made

कश्मीर वापस लौटेंगे 2 से 3 लाख कश्मीरी पंडित, बनेगा नया टाउनशिप.. देखिए

कश्मीर वापस लौटेंगे 2 से 3 लाख कश्मीरी पंडित, बनेगा नया टाउनशिप.. देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : July 13, 2019/8:49 am IST

नई दिल्ली।  जम्मू कश्मीर से विस्थापित कश्मीरी पंडितों के कश्मीर में पुनर्वास की तैयारी चल रही है। भाजपा महासचिव राम माधव के मुताबिक पार्टी पंडितों को दोबारा कश्मीर में बसाने को लेकर प्रतिबद्ध है। घाटी में उन्हें बसाने को लेकर प्लान तैयार है। प्रस्ताव को पार्टी हाईकमान ने भी स्वीकृति दे दी है।

पढ़ें- लालू यादव को इस मामले में मिली जमानत, फिर भी नही आ पाएगें जेल से बा…

माधव के मुताबिक कश्मीर से विस्थापित करीब 2 से 3 लाख हिंदुओं को वहां फिर से बसाया जाएगा। भाजपा इसके लिए संकल्पित है, और हर संभव मदद करेगी। माधव ने बताया कि कश्मीरी पंडितों के लिए घाटी में अलग से कॉलोनी या टाउनशिप बनाने का प्रस्ताव रखा गया था। लेकिन इस पर आगे कोई काम नहीं हो सका। माधव के मुताबिक अलग से कॉलोनी के निर्माण में क्षेत्र के स्थानीय राजनीतिक दल, मुस्लिम और हिंदुत्व का प्रतिनिधित्व करने वाले समूहों से कोई समर्थन नहीं मिला। जिसके कारण इस पर आगे काम नहीं हो सका। उन्होंने आगे बताया कि कश्मीरी पंडितों का अपने घर लौटना उनका मौलिक अधिकार है और इसका सम्मान किया जाएगा। उन्हें दोबारा से राज्य में स्थापित करने के बाद पूरी सुरक्षा भी दी जाएगी।

पढ़ें- धोनी को भाजपा में लाने का प्रयास जारी, पूर्व केंद्रीय मंत्री ने किया दावा, धो…

इस वक्त कश्मीर घाटी में 70 लाख लोग रह रहे हैं, जिसमें 97% मुस्लिम हैं। घाटी में आतंकी घटनाओं और तनाव के चलते वहां सेना समेत अन्य सुरक्षाबलों की तैनाती है। बीते 3 दशकों में कश्मीर में 50 हजार लोग मारे जा चुके हैं। माधव ने उम्मीद जताई है कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा के आगामी चुनाव में बीजेपी अच्छी जीत दर्ज करेगी। माधव के मुताबिक सत्ता में आने पर योजनाओं को भाजपा अमल में जरूर लाएगी।

पढ़ें- बाथ टब में डूबने से नहीं हुई थी श्रीदेवी की मौत, हुई थी हत्या, इस प…

फेसबुक फ्रैंड ने युवती को बुलाय अपार्टमेंट, दोस्तों के साथ किया गैंगरेप