नोटबंदी के 2 साल, मनमोहन ने बोला सरकार पर हमला, जेटली ने किया पलटवार | 2 years of demonetization

नोटबंदी के 2 साल, मनमोहन ने बोला सरकार पर हमला, जेटली ने किया पलटवार

नोटबंदी के 2 साल, मनमोहन ने बोला सरकार पर हमला, जेटली ने किया पलटवार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : November 8, 2018/9:31 am IST

नई दिल्ली। नोटबंदी के 2 साल पूरे होने पर गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत कांग्रेस और विपक्ष के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला। वहीं वित्त मंत्री अरुण जेटली ने विपक्ष पर पलटवार किया है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नोटबंदी को  ‘बीमार सोच’ वाला और ‘मनहूस’ कदम बताया है।

मनमोहन सिंह ने कहा, कि ‘नोटबंदी से भारतीय अर्थव्यवस्था पर जो कहर बरपा, वह अब सबके सामने है। नोटबंदी ने हर व्यक्ति को प्रभावित किया, चाहे वह किसी भी धर्म, जाति, पेशा या संप्रदाय का हो। अक्सर कहा जाता है कि वक्त सभी जख्मों को भर देता है लेकिन नोटबंदी के जख्म-दिन-ब दिन और गहराते जा रहे हैं’।

यह भी पढ़ें : झारखंड बॉर्डर पर पकड़ाया कंबल, साड़ी और जैकेट से भरा ट्रक, पुलिस जांच में जुटी 

उन्होंने कहा कि नोटबंदी से जीडीपी में गिरावट तो दर्ज हुई ही, उसके और भी असर नजर आ रहे हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ छोटे और मंझोले धंधों को नोटबंदी ने पूरी तरह से तोड़ दिया। अर्थव्यवस्था लगातार जूझती जान पड़ रही है जिसका बुरा असर रोजगार पर पड़ रहा है। युवाओं को नौकरियां नहीं मिल पा रहीं। इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए दिए जाने वाले कर्ज और बैंकों की गैर-वित्तीय सेवाओं पर भी काफी बुरा असर पड़ा है। नोटबंदी के कारण रुपए का स्तर गिरा है जिससे मैक्रो-इकोनॉमी भी काफी प्रभावित हुई है।

वहीं वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नोटबंदी के 2 साल पूरे होने पर इसे एक सफल फैसला करार दिया है।  उन्होंने कहा कि सरकार के इस फैसले से 2 साल में काले धन में कमी आई है। साथ ही पिछले दो साल में आयकर रिटर्न में भी बढ़ोतरी देखी गई है। अरुण जेटली ने नोटबंदी के दो साल पूरे होने पर ब्लॉग लिखकर विपक्ष को घेरा।

 
Flowers