सीबीआई हैरान, कार्रवाई में बाबू के घर से मिले दो करोड़ रूपए कैश | 20 million cash received from Babu's house from mining department, CBI had killed 12 places

सीबीआई हैरान, कार्रवाई में बाबू के घर से मिले दो करोड़ रूपए कैश

सीबीआई हैरान, कार्रवाई में बाबू के घर से मिले दो करोड़ रूपए कैश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : January 6, 2019/3:27 am IST

नई दिल्ली। सीबीआई ने शनिवार को खनन घोटाला मामले में आईएएस अफसर और डीएम बी चंद्रकला के फ्लैट सहित 12 जगहों पर छापा मारा। कार्रवाई के दौरान हमीरपुर खनन विभाग के क्लर्क रहे राम अवतार के घर से सीबीआई ने दो करोड़ रुपए कैश बरामद किया है। बी चंद्रकला के फ्लैट से लॉकर और कई दस्तावेज मिले हैं।

पढ़ें-मनी लॉन्ड्रिंग, वाड्रा के करीबी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी करवाने ईडी ने दाखिल की याचिका

क्लर्क के घर से इतनी बड़ी नकद राशि मिलने से सीबीआई भी हैरान है। जब चंद्रकला हमीरपुर में डीएम थीं, उस दौरान राम अवतार हमीरपुर के माइनिंग डिपार्टमेंट में क्लर्क रहा। सीबीआई ने अपनी जांच में कहा है कि हमीरपुर की डीएम रहते हुए आईएएस बी चंद्रकला ने दस अन्य लोगों के साथ मिलकर आपराधिक साजिश रचते हुए अवैध खनन होने दिया। दो जनवरी को सीबीआई के डिप्टी एसपी केपी शर्मा की ओर से दर्ज मुकदमे में बी चंद्रकला सहित 11 आरोपियों को क्रिमिनिल कांसिपिरेसी में शामिल होने की बात कही गई है।

पढ़ें-शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा, मनमोहन सिंह एक्सीडेंटल नहीं, सफल प्राइम मिनिस्टर

हमीरपुर में डीएम रहते हुए बी चंद्रकला ने अवैध तरीके से खनन के पट्टे आवंटित किए। छापेमारी के दौरान उनके घर से कुछ कागज़ मिले हैं। इसके अलावा एक लॉकर और 2 अकॉउंट से जुड़े कागजात हैं। 2 घर के बारे में जानकारी मिली आरोपी नंबर टू आदिल खान हैं। आरोप है कि तत्कालीन खनन मंत्री गायत्री प्रजापति के चलते इन्हें खनन की लीज मिली। दिल्ली के लाजपत नगर और लखनऊ में घर है। तीसरे आरोपी हमीरपुर के मोइनुद्दीन हैं। जिनके घर से 12.5 लाख कैश, 1.8 किलो सोना मिला। चौथे आरोपी समाजवादी पार्टी के एमएलसी रमेश मिश्रा, इनके भाई दिनेश कुमार मिश्रा, पांचवा आरोपी हमीरपुर का माइनिंग क्लर्क राम आसरे प्रजापति रहा। छठें आरोपी के तौर पर अंबिका तिवारी पर केस दर्ज हुआ. अंबिका तिवारी रमेश का काम देखता था।

पढ़ें-केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा- आधार के माध्यम से सरकार ने बचाए सब्सिडी के 90 हजार करोड़ रुपए

घोटाले का पूरा सच जानने के लिए सीबीआई अब पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से भी पूछताछ कर सकती है। वर्ष 2012 से 2013 के बीच अखिलेश यादव ने खनन महकमा अपने पास रखा था। बाद में उन्होंने गायत्री प्रसाद प्रजापति को खनन मंत्री बनाया था।