नेपाल को 24 टन मूंगफली का निर्यात | 24 tonnes of groundnut exports to Nepal

नेपाल को 24 टन मूंगफली का निर्यात

नेपाल को 24 टन मूंगफली का निर्यात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : June 8, 2021/11:59 am IST

नयी दिल्ली, आठ जून (भाषा) देश में तिलहन उत्पादन को बढ़ावा देने के सरकार के जारी प्रयासों के बीच देश के पूर्वी क्षेत्र स्थित राज्य पश्चिम बंगाल से नेपाल को 24 टन मूंगफली का निर्यात किया गया।

एक सरकारी बयान के अनुसार पिछले सप्ताह पश्चिम बंगाल से नेपाल को किया गया निर्यात, देश के पूर्वी क्षेत्र से निर्यात बढ़ने का शुभ संकेत देता है क्योंकि पारंपरिक रूप से इसका केन्द्र गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र को माना जाता रहा है। पश्चिम बंगाल के मिदनापुर इलाकों के किसान इस निर्यात से लाभालन्वित हुए हैं जो इन इलाकों में तिलहन खेती के प्रति किसानों के बढ़ते रुझान को दर्शाता है।

तेल विशेषज्ञ की राय में पश्चिम बंगाल से मूंगफली निर्यात का प्रारंभ तिलहन उत्पादन में आत्मनिर्भरता हासिल करने के भारत के प्रयासों को गति देगा।

सरकारी बयान में कहा गया है कि पूर्वी क्षेत्र से मूंगफली के निर्यात को बढ़ाने की संभावनाओं के द्वार खोलने के तहत पश्चिम बंगाल से नेपाल को 24 टन मूंगफली का निर्यात किया गया है।

इसमें कहा गया है कि पश्चिम बंगाल के मिदनापुर जिले के किसानों से मूंगफली की खरीद करने के बाद उसे कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपिडा) के साथ पंजीकृत लाडूराम प्रोमोटर्स प्रा.लि. कोलकाता ने निर्यात किया।

भारत को अपने खाद्य तेलों की जरुरतों को पूरा करने के लिए लगभग 75 प्रतिशत भाग का आयात करना पड़ता है। आयात पर इस निर्भरता को कम करने के लिए सरकार तिलहन उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को उत्प्रेरित करने के कई कार्यक्रम चला रही है और इसी कोशिश के तहत हाल के दिनों में खाद्य तेलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को बढ़ाने के साथ साथ किसानों को समय पर इसे उपलब्ध कराया गया है।

पारंपरिक रूप से देखा जाये तो मूंगफली के निर्यात में गुजरात और राजस्थान की बड़ी हिस्सेदारी है। पश्चिम बंगाल से मूंगफली के निर्यात करने पर देश के पूर्वी इलाके में फसल की निर्यात क्षमता में इजाफा होगा।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2020-21 के दौरान भारत ने 5,381 करोड़ रुपये की कीमत की 6.38 लाख टन मूंगफली का निर्यात किया है।

मूंगफली मुख्य रूप से इंडोनेशिया, वियतनाम, फिलीपीन्स, मलेशिया, थाईलैंड, चीन, रूस, युक्रेन, संयुक्त अरब अमीरात और नेपाल जैसे देशों को निर्यात की जाती है।

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने तिलहन के उत्पादन का जो अग्रिम अनुमान लगाया है, उसके अनुसार वर्ष 2020-21 में मूंगफली का उत्पादन 101.19 लाख टन होने का अनुमान है, जबकि वर्ष 2019-20 में इसका उत्पादन अनुमान 99.52 लाख टन था।

देश में गुजरात मूंगफली का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है। उसके बाद राजस्थान, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल आते हैं। मूंगफली की फसल खरीफ और रबी, दोनों मौसमों में होती है। कुल पैदावर में खरीफ मौसम का हिस्सा 75 प्रतिशत से अधिक है।

भाषा राजेश मनोहर राजेश

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)