छत्तीसगढ़ मंत्रिमंडल का गठन 24 से पहले, चरणदास महंत का विधानसभा अध्यक्ष बनना लगभग तय | 24 will be constituted before the Cabinet

छत्तीसगढ़ मंत्रिमंडल का गठन 24 से पहले, चरणदास महंत का विधानसभा अध्यक्ष बनना लगभग तय

छत्तीसगढ़ मंत्रिमंडल का गठन 24 से पहले, चरणदास महंत का विधानसभा अध्यक्ष बनना लगभग तय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : December 19, 2018/9:42 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के शपथग्रहण करने के बाद मंत्रिमंडल गठन की तैयारियां शुरू हो गई है। 24 दिसंबर से पहले मंत्रिमंडल का गठन होने की संभावना है। जनवरी के पहले हफ्ते विधानसभा सत्र शुरू हो जाएगा। सूत्रों की मानें तो वित्त विभाग का जिम्मा टीएस सिंहदेव को मिल सकता है। चरणदास महंत को विधानसभा अध्यक्ष और ताम्रध्वज साहू को कृषि मंत्री बनाया जा सकता है।

पढ़ें-गौरव द्विवेदी सीएम के सचिव, सोनवानी विशेष सचिव और प्रवीण शुक्ला 

बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल 24 तारीख से 30 दिसंबर तक अवकाश पर रहेंगी। इस स्थिति में मंत्रियों के शपथ का कार्यक्रम टल सकता है। लिहाजा मंत्रिमंडल का गठन 24 से पहले करने की कोशिश की जा रही है। संभावना है कि जनवरी के पहले सप्ताह में  विधानसभा की बैठक बुलाई जा सकती है। जानकारों का कहना है कि एक दो दिन के भीतर मंत्रियों के नाम को अंतिम रुप दे दिया जाएगा, इस सिलसिले में सीएम भूपेश बघेल की राष्ट्रीय नेताओं से भी चर्चा की संभावना है। कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक रविन्द्र चौबे, सत्यनारायण शर्मा, मोहम्मद अकबर का मंत्री बनना तय माना जा रहा है। इसके अलावा तीन आदिवासी, दो एससी वर्ग से मंत्री बनाए जाने की संभावना है। मोतीलाल वोरा के पुत्र अरुण वोरा और स्व. श्यामाचरण के बेटे अमितेष शुक्ल भी मंत्री पद की दौड़ में है। इसके अलावा स्व नंदकुमार पटेल के पुत्र उमेश पटेल, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष धनेन्द्र साहू, अनिला भेड़िया के नाम भी चर्चा में है। 

पढ़ें- कांग्रेस की सरकार बनने के बाद पहला प्रशासनिक फेरबदल, आईपीएस अफसर इधर से उधर

उधर, विधानसभा अध्यक्ष के लिए डॉ चरणदास महंत का नाम करीब करीब तय है। वे सीएम पद की दौड़ में थे, लेकिन उनका नाम तय नहीं हो पाया। वे सीएम बघेल से सीनियर हैं। ऐसे में उनके मंत्रिमंडल में शामिल होने की संभावना कम है, इसलिए वे विधानसभा अध्यक्ष बन सकते हैं। हालांकि अध्यक्ष के लिए रविन्द्र चौबे और सत्यनारायण शर्मा का नाम भी चर्चा में है, लेकिन दोनों मंत्री बनने के इच्छुक बताए जा रहे हैं।