24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती, जैन समाज की जागरुकता समाज को दे रही संदेश | 24th Tirthankar Jayanti of Lord Mahavir Awareness of Jain society is giving message to society

24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती, जैन समाज की जागरुकता समाज को दे रही संदेश

24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती, जैन समाज की जागरुकता समाज को दे रही संदेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : April 6, 2020/6:06 am IST

राजिम। जिओ और जीने दो का नारा देने वाले जैनियों के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर जयंती के अवसर पर गोबरा नवापारा में सकल जैन समाज द्वारा इस वर्ष अलग ही अंदाज में जयंती मनाई जा रही है । कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने, कर्फ्यू, धारा 144 और लॉकडाउन के मद्देनजर जैन समुदाय के मुनि आचार्य विद्यासागर महाराज और उनके शिष्य सुधासागर जी महाराज द्वारा इस वर्ष जैनियों को घर पर ही महावीर जयंती मनाने का आदेश दिया गया है।

ये भी पढ़ें- गुरुवार के दिन भूलकर भी नहीं खाए केला, भगवान विष्णु को प्रसन्न करने…

जैन समाज के लोगों द्वारा त्यौहार के उपलक्ष्य में आज सुबह अपने-अपने घरों में भगवान महावीर स्वामी की प्रतिमा और छायाचित्र को चौकी में विराजित कर उनके चारों ओर रंगोली बनाते हुए कलश स्थापित किया गया। अष्ट द्रव्य की थाली तैयार कर भगवान का पूजन किया गया। इसके बाद लोगों ने अपने-अपने घरों की छतों व बालकनियों में सपरिवार खड़े होकर थाली और घंटी बजाते हुए महावीर स्वामी का जयकारा करते हुए जिओ और जीने दो का स्वर बुलंद किया गया । सकल जैन समाज के लोगों द्वारा त्यौहार के क्रम को आगे बढ़ाते हुए शाम को भी दीपक आदि जलाकर महाआरती करते हुए भक्ताम्बर का पाठ किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- जब अपने आराध्य श्रीराम से युद्ध करने पहुंच गए थे हनुमान, राम से बड़…

बता दें कि प्रतिवर्ष महावीर स्वामी जयंती के अवसर पर सकल जैन समाज द्वारा नगर स्थित दोनों मन्दिरों में भगवान का विधि-विधानपूर्वक पूजन करते हुए समूचे नगर में जुलूस निकाला जाता है, इसके अलावा दिनभर विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। कोरोना वायरस के चलते नगर के दिगम्बर और श्वेताम्बर दोनों मन्दिरों को 10 दिन पूर्व ही समाज द्वारा बंद कर दिया गया है।

 
Flowers