3 लाख के इनामी हिड़मा के साथ 2 नक्सलियों ने किया सरेंडर, हत्या, आगजनी के साथ कई वारदातों में थे शामिल | 3 Naxalites surrender with prize money of 3 lakh

3 लाख के इनामी हिड़मा के साथ 2 नक्सलियों ने किया सरेंडर, हत्या, आगजनी के साथ कई वारदातों में थे शामिल

3 लाख के इनामी हिड़मा के साथ 2 नक्सलियों ने किया सरेंडर, हत्या, आगजनी के साथ कई वारदातों में थे शामिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : July 20, 2019/10:50 am IST

दंतेवाड़ा। तीन लाख के इनामी नक्सली समेत दो नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। दोनों ही नक्सलियों ने छत्तीसगढ़ सरकार की आत्मसमर्पण और पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर दंतेवाडा एसपी डॉ अभिषेक पल्लव के सामने सरेंडर किया। आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में सप्लाई टीम का प्रभारी हिडमा मंडावी और सीएनएम सदस्य मंगू मंडावी शामिल हैं।

पढ़ें- शिक्षकों में तबादला आदेश से हड़कंप, 13 जुलाई से जारी निर्देश की जान…

हिडमा मंडावी पर तीन लाख रूपये का इनाम घोषित है। बताया जा रहा है कि दोनों लंबे समय से नक्सल संगठन के लिये काम रहे थे। साल 2017 में हिडमा नक्सलियों के लिये सामान खरीदते गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद उसे जेल भेज दिया गया था। जेल से छूटने के बाद भी वो नक्सलियो के लिये ही काम कर रहा था। लेकिन अब शासन की नीति से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण कर चुका है।

पढ़ें- पढ़ें- जेल में बंद शिक्षाकर्मी की मौत मामले में 15 लाख मुआवजा देने के आदेश…

इसके साथ ही सीएनएम सदस्य मंगू मंडावी ने भी माओवाद से तौबा कर लिया है। दोनों ही हार्डकोर नक्सलियों पर हत्या, आगजनी और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के मामले दर्ज हैं। फिलहाल पुलिस समर्पित नक्सलियों से गिरोह के बारे में जानकारियां जुटा रही हैं।

पढ़ें- पढ़ें- कांग्रेस पूर्व जिलाध्यक्ष के बेटे की पिटाई, अगवा कर कार में घुमाकर …

बता दें सुरक्षाबलों ने एक के बाद ऑपरेशन प्रहार 1,2,3 चलाएं हैं। फोर्स की कार्रवाई से माओवादियों को भारी नुकसान पहुंचा। माओवादियों ने स्वयं स्वीकारा था कि पुलिस की कार्रवाई में उनके कई साथी मारे गए। कैंप और सामानों को भारी नुकसान पहुंचा। उन्होंने अपने मारे गए सभी साथियों की सूची जारी की थी, जिससे ये खुलासा हुआ था। नक्सल इलाकों में सुरक्षाबलों की लगातार कार्रवाई और सरकार की पुनर्वास नीति का ही असर है कि नक्सली हिंसा की राह छोड़कर समाज की मुख्य धारा में जुड़ रहे हैं। पुलिस को उम्मीद है कि इनसे पूछताछ में नक्सलियों की नई रणनीति के साथ कई अहम खुलासे हो सकते हैं।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ एथलेटिक्स संघ 6 माह के लिए सस्पेंड, क्या लगे हैं आरोप.. ज…

 

शिक्षाकर्मियों की नियुक्तियां निरस्त करने की कार्रवाई

 
Flowers