देश में ​इस जगह 3 हजार टन सोना दबे होने की संभावना, सर्वे में मिली बड़ी जानकारी | 3 thousand tons of gold likely to be buried in this place in the country, big information found in survey

देश में ​इस जगह 3 हजार टन सोना दबे होने की संभावना, सर्वे में मिली बड़ी जानकारी

देश में ​इस जगह 3 हजार टन सोना दबे होने की संभावना, सर्वे में मिली बड़ी जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : February 21, 2020/11:12 am IST

सोनभद्र। एक सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले की पहाड़ियों में तीन हजार टन सोना दबे होने की जानकारी सामने आई है। पिछले कई सालों से खनिज तत्वों की खोज में स्वर्ण पत्थर के साथ लोहा सहित कई खनिज संपदा के मिलने की अटकलों के बीच जमीन के भीतर छिपे विशाल खजाने की अनुमानित शक्ल सामने आ गई है।

ये भी पढ़ें:प्लेटफॉर्म टिकट के लिए अब नहीं देंगे होंगे पैसे, रेल मंत्री ट्वीट कर बताया- फ्री में मिलेगा…

यूपी सरकार के खजाने में जमीन के भीतर से भारी राजस्व की राह खुल गई है। सोने की मौजूदा कीमत के हिसाब से इतने सोने का मूल्य करीब 12 लाख करोड़ रुपये का है। सोनभद्र की पहाड़ी में लगभग तीन हजार टन सोना दबा है। भू-भौतिकीय सर्वे के दौरान सोनांचल की पहाड़ी में सोने के साथ लोहा सहित भारी मात्रा में दूसरे खनिज भी दबे हैं।

ये भी पढ़ें: कर्मचारियों का हल्ला बोल, महंगाई भत्ता और वेतन विसं…

जिले के कई भू-भागों में हेलिकॉप्टर से भू-भौतिकीय सर्वे जारी है। इस सर्वेक्षण में विद्युती चुम्बकीय एवं स्पेक्ट्रोमीटर उपकरणों का प्रयोग किया जा रहा है। इन उपकरणों का कुछ भाग हेलिकॉप्टर के नीचे लटका रहता है जो कि जमीन की सतह से 60-80 मीटर की ऊंचाई पर उड़ते हुए सर्वेक्षण करता है। सोनभद्र डीएम एन. राजलिंगम ने कहा इन हेलिकॉप्टर में कुछ उपकरण नीचे लटके रहते हैं, उन्हें देखकर लोग न चिंता करें, न भय।

ये भी पढ़ें: साधु ने शिष्या को बनाया हवस का शिकार, पीड़िता बोलीं…

सोनभद्र के सोन पहाड़ी में सबसे ज्यादा 2943.26 टन और जिले के हल्दी ब्लॉक में 646.15 किलो अनुमानित सोना मिला है। सोनभद्र के भू-भाग में यूरेनियम वर्ग के अन्य खनिज तत्वों का भी पता चला है। जिले के छिपिया ब्लॉक में सिलेमिनाइट की दस मीलियन टन की अनुमानित मात्रा छिपी है। इसी तरह जिले के पुलवर, सलईडीह ब्लॉक के कुछ भागों में इस सर्वे के दौरान एंडालुसाइट अब तक पाया गया है। इनकी अनुमानित मात्रा सौ मीलियन टन है। जिले के कुरछा तथा बरवाडीह ब्लॉक में जमीन के अंदर लगभग दस मीलियन टन पोटाश छिपा है।