महाकाल मंदिर के विकास के लिए 300 करोड़ की योजना, सीएम ने दिए ये निर्देश

 Edited By: Vivek Mishra

Published on 18 Aug 2019 06:50 AM, Updated On 18 Aug 2019 06:50 AM

उज्जैन। भगवान महाकाल के दर्शन करने आने वाले उज्जैन में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए 300 करोड़ की योजना शुरु होगी। महाकाल मंदिर के विस्तार और व्यवस्थाओं में सुधार के लिए मंत्रिमंडल के सदस्य मंत्रियों की त्रिस्तरीय सदस्य समिति गठित होगी। इसके साथ ही महाकाल मंदिर के अधिनियम में संशोधन का प्रस्ताव भी लाया जाएगा।

ये भी पढ़ें: CM भूपेश बघेल का बड़ा फैसला, लोहण्डीगुड़ा बनेगा नया राजस्व अनुभाग, आसना में बस्तर लोक 

बता दे कि शनिवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में आज मंत्रालय में भगवान महाकाल मंदिर की व्यवस्थाओं में सुधार और सुविधाओं के विस्तार पर हुई बैठक में ये निर्देश जारी किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना समय-सीमा आधारित हो, जिसमें काम शुरु होने से लेकर उसके पूरे होने तक का समय निर्धारित हो।

ये भी पढ़ें: शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर, वेतन भुगतान के लिए सरकार ने रिलीज किया फंड

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि भगवान महाकाल मंदिर के कारण पूरे विश्व में मध्यप्रदेश की पहचान है। और करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था के इस केन्द्र का सुनियोजित विकास किया जाना चाहिए। साथ ही सीएम ने निर्देश दिया है कि विस्तार और व्यवस्था में सुधार के दौरान महाकाल मंदिर में मूल ढांचे के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं होना चहिए।

ये भी पढ़ें: Watch Video: जोश के चक्कर में पाकिस्तानी रेंजर ने खो दिया होश! उछल गई पगड़ी, सोशल मीडिया 

महाकाल मंदिर के विकास और विस्तार की चर्चा को लेकर योजना में बताया गया है कि पहले चरण में यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने के साथ प्रवेश और निर्गम, फ्रंटियर यार्ड, नंदी हाल का विस्तार, महाकाल थीम पार्क, महाकाल कॉरिडोर,वर्केज लॉन पार्किंग आदि का विकास और निर्माण होगा। वहीं दूसरे चरण में महाराज बाड़ा, काम्पलेक्स, कुंभ संग्रहालय, महाकाल से जुड़ी विभिन्न कथाओं का प्रदर्शन, अन्नक्षेत्र, धर्मशाला, रुद्रसागर की लैंड स्केपिंग, रामघाट मार्ग का सौंदर्यीकरण, पर्यटन सूचना केन्द्र, रुद्र सागर झील का पुनर्जीवन, हरि फाटक पुल, यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।

Web Title : 300 crore plan for development of Mahakal temple, CM gave these instructions

जरूर देखिये