4 लड़कों ने खेल-खेल में हैक किए थे ओबामा, बिल गेट्स समेत 130 हस्तियों के ट्विटर अकाउंट | 4 boys hacked Twitter accounts of 130 celebrities including Obama, Bill Gates

4 लड़कों ने खेल-खेल में हैक किए थे ओबामा, बिल गेट्स समेत 130 हस्तियों के ट्विटर अकाउंट

4 लड़कों ने खेल-खेल में हैक किए थे ओबामा, बिल गेट्स समेत 130 हस्तियों के ट्विटर अकाउंट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : July 19, 2020/8:12 am IST

नई दिल्ली। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क, अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस और माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक बिल गेट्स समेत 130 बड़ी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक करने वालों का खुलासा हो गया है। चार युवा हैकरों ने इस करतूत को खेल-खेल में ही अंजाम दिया था।

पढ़ें- दुनिया भर में 100 घंटे में सामने आए 10 लाख नए कोरोना पॉजिटिव

‘ओजीयूजर्सडॉटकाम’ पर ही हैकरों को ट्विटर का बेहद अहम टूल हाथ लगा था, जिसकी मदद से हैकिंग को अंजाम दिया गया। बताया जा रहा है कि तीन हैकरों के ऑनलाइन मोनिकर यानी ऑनलाइन रखे जाने वाले फर्जी नामों का भी पता चला। रिपोर्ट में बताया गया है कि इन तीनों के ऑनलाइन नाम थे, एलओएल, एवर सो एनक्सस और किर्क।

पढ़ें- कोरोना का कोहराम, देश में बीते 24 घंटे में मिले करीब 39 हजार पॉजिटि…

इस हैकिंग में किसी बडे़ साइबर अपराधियों का हाथ नहीं था। चारों हैकर ऑनलाइन हैंडल्स की खरीद-फरोख्त करने वाले ऑनलाइन कम्युनिटी प्लेटफॉर्म ‘ओजीयूजर्सडॉटकाम’ पर मिले थे।

पढ़ें- भारी बारिश के बाद अंडरपास से गुजर रही डीटीएस की बस डूबी, 1 की मौत

इनमें से किर्क ही वह शख्स था, जिसके पास ट्विटर का एक बेहद संवेदनशील टूल था। इस टूल की मदद से किसी भी ट्विटर अकाउंट को नियंत्रित किया जा सकता था। उसने इस टूल को दो लोगों के साथ शेयर किया। इसके बाद इन लोगों ने एक और साथी के साथ मिलकर मशहूर हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए।

पढ़ें- नेपाली नागरिक का जबरन सिर मुंडाया, फिर लिख दिया ‘जय श्री राम’, 4 गि…

ट्विटर ने मशहूर हस्तियों के अकाउंट हैक करने की घटना पर सफाई देते हुए शनिवार को कहा, हैकर्स न सोशल इंजीनियरिंग स्कीम के जरिए कुछ कर्मचारियों को निशाना बनाया। उन्होंने ट्विटर की आंतरिक प्रणाली तक पहुंचने के लिए कुछ कर्मचारियों को जाल में फंसाया और टू फैक्टर प्रोटेक्शन के जरिए इंटरनल सिस्टम तक पहुंच बनाई।

पढ़ें- राफेल ने तुर्की एयरबेस को किया तबाह, पाकिस्तान की बढ़ी टेंशन, कई प्…

भारत की साइबर सुरक्षा एजेंसी सीईआरटी-इन ने हाल ही में कई वैश्विक हस्तियों के अकाउंट में सेंधमारी की घटना पर माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को नोटिस जारी किया है। इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) ने ट्विटर से सेंधमारी का शिकार हुए भारतीय यूजर्स की संख्या बताने को कहा है।

पढ़ें- अमेरिका में कोरोना से 1.34 लाख लोगों की मौत, अब ट्रंप ने भी पहना मा..

साथ ही यह भी बताने को कहा गया कि इस घटना में किस तरह की सूचनाएं प्रभावित हुई हैं। सूत्रों ने बताया, सीईआरटी-इन ने ट्विटर से पूछा है कि कितने भारतीय यूजर्स ने इस दुर्भावनापूर्ण ट्वीट और लिंक पर विजिट किया। क्या प्रभावित यूजर्स को उनके प्रोफाइल में सेंध लगने के बारे में सूचित किया गया।

पढ़ें- अमेरिकी कंपनी ने भारत को 22 अपाचे और 15 चिनूक हेलीकॉप्टर्स की डिलीव..

साथ ही पूछा है कि सेंधमारी की इस घटना से किस तरह लोग प्रभावित हुए हैं। हैकिंग के प्रभाव को कम करने के लिए कंपनी ने क्या सुधारात्मक कार्रवाई की। सीईआरटी-इन कई वैश्विक कारोबारियों, राजनेताओं, मशहूर हस्तियों के अकाउंट को हैक होने की खबरों के बाद से ही एक्शन में आ गई थी।

 

 
Flowers